Agro Haryana

Bank account closed : बैंक से जुड़ा नहीं किया ये जरुरी काम तो खाता हो जाएगा बंद, RBI ने बनाए नए नियम

Bank account closed : बैंक में खाता तो आज के समय में हर किसी का होता है। बहुत से लोगों का तो एक से ज्यादा बैंक अकाउंट होते है। जिसके कारण वह काफी समय तक बैंक में कोई ट्रांजेक्शन नहीं करते हैं तो बैंक उसके खाते को बंद कर देता है। अगर आपने भी अभी तक बैंक से जुड़ा ये जरुरी काम नहीं किया है तो आपका भी खाता बंद हो सकता है। आइए नीचे खबर में जानते है क्या है नए नियम-  

 | 
बैंक से जुड़ा नहीं किया ये जरुरी काम तो खाता हो जाएगा बंद, RBI ने बनाए नए नियम    

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली :  मौजूदा समय में लगभत सभी लोगों के पास एक से अधिक बैंक अकाउंट हैं। कई लोग इन्हे नियमित रूप से उपयोग कर रहे हैं, वहीं कुछ खाताधारक तो भूल भी जाते हैं कि उनके पास कितने बैंक अकाउंट हैं। क्य आपको पता है कि ज्यादा दिनों तक बैंक खाते से लेनदेन न करने से आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

नहीं किया ये काम तो बंद हो जाएगा बैंक अकाउंट? 

अगर आपके पास किसी बैंक में खाता है और किसी कारण से आप दो वर्ष से अधिक समय से लेनदेन नहीं कर रहे हैं तो बैंक की ओर से आपके खाते को केवल निष्क्रिय किया जाता है।

खाता निष्क्रिय होने के बाद आप अपने बैंक अकाउंट से किसी भी प्रकार का कोई लेनदेन नहीं कर पाएंगे। अगर निष्क्रिय खाते में कोई रकम जमा है तो वो जस के तस बनी रहेगी और समय के साथ बैंक की ओर से उस पर नियमित ब्याज दिया जाता रहेगा। 

निष्क्रिय खाते को कैसे रेगुलर कर सकते हैं? 

किसी भी निष्क्रिय खाते को आसानी से रेगुलर अकाउंट में बदला जा सकता है। इसके लिए आपको बैंक में जाकर केवाई करानी होगी और इसके लिए पैन, आधार जैसे जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। अगर आपक ज्वाइंट अकाउंट है तो दोनों अकाउंटहोल्डर्स को केवाईसी के दस्तावेज जमा करने होंगे।

कितना लगता चार्ज? 

निष्क्रिय खाते को रेगुलर करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लगता है। आरबीआई के नियम के मुताबिक, अगर आप निष्क्रिय खाते में न्यूनतम बैलेंस भी नहीं रखते हैं तो भी बैंक द्वारा कोई पेनल्टी आप पर नहीं लगाई जा सकती है। 

समाधान क्या है?

अगर आप चाहते हैं कि आपके सभी बैंक अकाउंट एक्टिव रहें तो आपको 2 साल में कम से कम एक खाते से पैसे निकालने ही होंगे, नहीं तो इसे बंद कर दिया जाएगा।

ये नियम लगभग हर बैंको है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि बैंक अकाउंट से आपको काम है तो इसे जारी रखें अन्यथा की स्थिति में आप इसे बैंक जाकर खुद से भी बंद करवा सकत हैं।

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like