Agro Haryana

Atal Pension Yojana: हर महीने चाहिए 5 हजार रूपए की पेंशन, तो इस स्कीम में करें सिर्फ इतने रुपये का निवेश, जानिए

Pension Scheme : अगर सही समय पर किसी अच्छी स्कीम में निवेश किया गया हो तो बुढ़ापे में पेंशन को लेकर टेंशन नहीं रहती है. आज आपको इस आर्टिकल में अटल पेंशन योजना के बारे में बता रहे हैं. जिसमें आप 7 रुपए की बचत करके हर महीने ₹5000 तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं चलिए जानते हैं...
 | 
 हर महीने चाहिए 5 हजार रूपए की पेंशन, तो इस स्कीम में करें सिर्फ इतने रुपये का निवेश

Agro Haryana, New Delhi : अक्सर देखा जाता है कि अगर रिटायरमेंट के बाद जीवन के लिए कोई अच्छी वित्तीय योजना नहीं बनाई जाती है। ऐसे में रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति को कई तरह की आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इसी कड़ी में आज हम आपको भारत सरकार की एक बेहद ही अद्भुत योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां निवेश करके आप अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकते हैं।

भारत सरकार की इस योजना को अटल पेंशन योजना कहा जाता है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना में सिर्फ 7 रुपये की बचत करके आप 60 साल की उम्र के बाद प्रति माह 5,000 रुपये का पेंशन लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना देश में काफी लोकप्रिय है। आइए इस एपिसोड में योजना के बारे में विस्तार से बात करते हैं:

केंद्र सरकार की इस योजना में 18 से 40 साल की उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं। वह उम्र जिस पर आप योजना के लिए पंजीकरण करते हैं। उसी आधार पर निवेश की रकम तय होती है.

यदि आप 18 वर्ष की आयु में योजना के लिए आवेदन करते हैं। ऐसे में आपको रोजाना 7 रुपये बचाने होंगे और हर महीने स्कीम में 210 रुपये निवेश करना होगा.

यह निवेश आपको 60 साल की उम्र तक करना होगा. 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद, योजना प्रति माह 5,000 रुपये का पेंशन लाभ प्रदान करेगी।

पेंशन की यह रकम आपको रिटायरमेंट के बाद जीवन में आर्थिक रूप से मजबूत बनाएगी। भारत सरकार की इस योजना के लिए देशभर से कई लोग आवेदन कर रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like