Agro Haryana

Alcohol Side Effect: शराब पीने से सेहत पर पड़ता है बुरा प्रभाव, पीने से पहले जाने लें इसके नुकसान

 | 
शराब पीने से सेहत पर पड़ता है बुरा प्रभाव

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली-  स्वास्थ्य के लिए शराब बेहद हानिकारक है. दिल और लिवर पर एल्कोहल का बुरा असर (bad effects of alcohol) पड़ता है. धीरे-धीरे शराब पीने से शरीर के हर अंग पर असर पड़ता है. 

इससे पूरा शरीर प्रभावित होता है. ज्यादा शराब पीने से शरीर में डिहाइड्रेट की समस्या होने लगती है.शराब के नुकसान लोगों को पता होते हुए भी इसकी लत छोड़ना आसान नहीं होता है. 

हालांकि कुछ घरेलू उपाय आपको अल्कोहल का नशा छोड़ने में मदद कर सकते हैं. जानिए शराब के नुकसान (disadvantages of alcohol) और शराब की लत (alcohol addiction) कैसे छुडाएं. 

शराब के नुकसान (Side Effects Of Alcohol)

मानसिक बीमारियों का खतरा बढ़ता है

शराब से तंत्रिका तंत्र प्रभावित होता है

शराब पीने से लिवर डैमेज होता है

शराब पीने से डिहाइड्रेशन और पेट की बीमारियां होती हैं

ज्यादा एक्लकोहल से हार्ट की बीमारियों का खतरा बढ़ता है

शराब की लत कैंसर की भी वजह बन सकती है

शराब पीने से लिवर सिरोसिस की समस्या हो सकती है

शराब की लत कैसे छुड़ाएं

1- किशमिश- शराब की लत छुड़ाने के लिए आप किशमिश का इस्तेमाल करें. अगर आपको शराब पीने का मन करे तो आप उस वक्त किशमिश खा सकते हैं. 4-5  किशमिश खाने से शराब पीने की चाहत कम होगी और आपको लत छुड़ाने में मदद मिलेगी.

2- खजूर- शराब पीने की लत छुड़ाने के लिए आप खजूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. शराब छोड़ने की लत के लिए खजूर का पानी पीने की सलाह दी जाती है. इसके लिए खजूर को कद्दूकस कर लें और इसे पानी में मिक्स कर लें. इस पानी को दिन में 2-3 बार पिएं. 

3- गाजर का जूस- शराब छोड़ने के लिए गाजर का जूस पीने की सलाह दी जाती है. इससे शराब की लत छोड़ने में मदद मिलती है. आप सेब का जूस भी पी सकते हैं. दिन में 2-3 बार एप्पल जूस पीने से शराब की लत छोड़ने में मदद मिलेगी. 

4- तुलसी के पत्ते- तुलसी एक आयुर्वेदित औषधि है. शराब की लत छोड़ने के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करें. इससे शराब पीने तीव्र इच्छा कम होती है. तुलसी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं. जिससे बॉडी डिटॉक्स भी होती है. 

5- अश्वगंधा- शराब की लत छुड़ाने के लिए अश्वगंधा का भी इस्तेमाल किया जाता है. रोजाना दूध में एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण मिलाकर सेवन करने से शराब पीने की आदत से छुटकारा पाया जा सकता है.

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like