Agro Haryana

Delhi NCR के इन इलाको में मिल रहे है किफायती फ्लैट्स, जानिए कीमत

Delhi-NCR Property News: बढ़ती महंगाई के कारण आम आदमी के लिए प्रोपर्टी खरीदना काफी मुश्किल हो गया है. अगर आप भी अपने बजट में अच्छा फ्लैट खरीदना चाहते है तो बता दें कि दिल्ली-एनसीआर के इन इलाको में सबसे सस्ते फ्लैट्स मिल रहे है तो आइए जानते है इन फ्लैट्स की कीमत...
 | 
Delhi NCR के इन इलाको में मिल रहे है किफायती फ्लैट्स, जानिए कीमत
Agro Haryana, digital Desk- New Delhi: अगर आप फ्लैट खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर आपको सस्ते फ्लैट मिल सकते हैं। 

साइज और लोकेशन के हिसाब से फ्लैटों के रेट तय होते हैं। मकान खरीदना एक सबसे बड़ा खर्चा होता है। कई बार रेट का आइडिया नहीं होने पर लोगों को फ्लैट काफी महंगा भी पड़ जाता है। आज हम आपको दिल्ली-एनसीआर में लोकेशन के हिसाब से फ्लैटों के रेट की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। 

कितने एरिया और लोकेशन पर फ्लैट की कीमत क्या हो सकती है। इसकी जानकारी होने से आप आसानी से अपने बजट के हिसाब से फ्लैट ढूंढ सकते हैं। आइए आपको बताते हैं दिल्ली-एनसीआर में फ्लैटों के रेट क्या चल रहे हैं।

यहां मिल रहे 45 लाख से कम के फ्लैट

अगर आप 45 लाख रुपये से कम बजट में फ्लैट लेना चाहते हैं तो आपको आसानी से मिल सकता है। दिल्ली-एनसीआर में राजनगर एक्सटेंशन, एनएच-24, नोएडा एक्सटेंशन, यमुना एक्सप्रेसवे और क्रांसिंग रिपब्लिक में मिल जाएगा। 

राजनगर एक्सटेंशन में 1 बीएचके का फ्लैट जिसका एवरेज यूनिट साइज 600 से 740 स्क्वायर फीट है। आपको 19 से 30 लाख रुपये में आराम से मिल जाएगा।

एचएम-24 पर आपको 500 से 712 स्क्वायर फीट का वन बीएचके फ्लैट करीब 13.5 से 30 लाख रुपये में मिल जाएगा। नोएडा एक्सटेंशन, यमुना एक्सप्रेसवे और क्रासिंग रिपब्लिक में आपको वन बीएचके फ्लैट करीब 15 से 30 लाख रुपये में मिल जाएगा।

2 बीएचके के क्या हैं रेट

अगर आप 2 बीएचके साइज का फ्लैट लेना चाहते हैं तो यह आपको ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर 80-85, गाजियाबाद के इंद्रापुरम, वसुंधरा, नोएडा के सेक्टर 75-78 और गुरुग्राम के सोहना में आपको 50 लाख रुपये से 75 लाख रुपये तक मिल जाएगा। 

इन फ्लैटों का एवरेज यूनिट साइज 1100 से 1450 स्क्वायर फीट के करीब है। इसमें 990 से एक हजार स्क्वायर फीट के फ्लैट की कीमत करीब 50 से 54 लाख रुपये के करीब चल रही है।

यहां खरीद सकते हैं 3 बीएचके फ्लैट

अगर आप थ्री बीएचके फ्लैट लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 90 लाख से ज्यादा रुपये खर्च करने पड़ जाएंगे। ये आपको एसपीआर गुरुग्राम, द्वारका एक्सप्रेसवे पर सेक्टर 108-112, नोएडा में सेक्टर 93-104, गुरुग्राम में सोहाना रोड और गुरुग्राम में गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड पर मिल जाएंगे। 

यहां पर 1490 से 3980 स्क्वायर फीट साइज तक के थ्री बीएचके फ्लैट बिक रहे हैं। इसकी कीमत साइज के हिसाब से 90 लाख से शुरू होकर 5 करोड़ रुपये तक है। 90 लाख की कीमत में आपकेा 1490 से 1590 स्क्वायर फीट साइज के फ्लैट आसानी से मिल जाएंगे।

फ्लैट खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप फ्लैट खरीद रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आपको बात में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। घर खरीदने में आपकी बचत के साथ होम लोन के रूप में भी काफी रकम निवेश की जाती है.

इस हिसाब से आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। नया घर या फ्लैट खरीदते वक्त आपको इलाके की लोकेशन, फ्लैट या घर के पजेशन की तारीख और कारपेट एवं कवर्ड एरिया जैसी कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

बजट तैयार करें

घर खरीदने के लिए एक बजट तैयार करना जरूरी है। अगर आपको पता है कि आप घर खरीदने पर कितनी रकम खर्च कर सकते हैं तो घर चुनना आसान हो जाता है। इसके बाद आस-पास के इलाके में मौजूद प्रॉपर्टी से अपनी संपत्ति की तुलना करें। इससे आपको पता लग जायेगा कि बिल्डर ने आपको सही कीमत बताई है या नहीं।

कारपेट एरिया

आम तौर पर जब आप किसी प्रॉपर्टी के विज्ञापन में सुपर बिल्ट अप एरिया लिखा जाता है। इसमें शाफ्ट, एलीवेटर स्पेस, सीढियां, दीवार की मोटाई जैसी चीजें भी शामिल होती है। अगर आप इसके हिसाब से अनुमान लगायेंगे तो फ्लैट देखने पर आप मायूस होंगे, क्योंकि वास्तव में आपका कारपेट एरिया कम निकलेगा।

लैंड रिकॉर्ड

जिस जमीन पर आपका मकान बना है, वह बहुत महत्वपूर्ण है। आपको उस जमीन की मिट्टी के बारे में पता होना चाहिए। इसके साथ ही वजह जमीन हर तरह के सरकारी बकाये से मुक्त होनी चाहिए और रजिस्टर्ड होनी चाहिए।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like