Agro Haryana

Adhar Update : इस तारिख से बिना किसी चार्ज के अपडेट करवा सकते हैं आधार कार्ड, जान लें प्रोसेस

Adhar Update : UIDAI की तरफ से लोगों को जानकारी देते हुए बताया जा रहा है कि आप अगर ऑनलाइन माध्यन से अपना आधार कार्ड अपडेट करवाते हैं तो आपको इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा, लेकिन निशुल्क आधार कार्ड अपडेट के लिए एक निश्चित तारीख निर्धारित की गई है। इसके बाद आपको चार्ज देना होगा। 

 | 
Adhar Update : इस तारिख से बिना किसी चार्ज के अपडेट करवा सकते हैं आधार कार्ड, जान लें प्रोसेस 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: Aadhar Card Free Update : भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक जरूरी पहचान पत्र बन गया है। आजकल आधार कार्ड की हर किसी सरकारी काम या प्राइवेट काम में जरूरत पड़ती है। आधार कार्ड के अपडेट रेगुलेंस 2016 के तहत आधार कार्ड धारक को हर 10 साल बाद पहचान पत्र और पता प्रमाण पत्र अपडेट करवाना जरूरी है।

UIDAI बार बार लोगों को सूचना दे रहा है कि आधार कार्ड अपडेट करवा लीजिए। अगर आप भी आधार कार्ड अपडेट करने का प्लान बना रहे हैं तो आपके पास पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र जैसे जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। आधार कार्ड को अपडेट करवाने के बाद इससे जुड़े फ्रॉड रोकने में अब सहायता मिलेगी।

इस दिन तक होगा आधार कार्ड अपडेट 

My आधार पोर्टल पर आप फ्री में अपने आधार कार्ड को अपडेट करवा सकते हैं। आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए सरकार ने अंतिम तारीख 14 जून 2024 रखी है।

अगर 14 जून के बाद आप आधार कार्ड अपडेट करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको चार्ज देना पड़ेगा। Uidai ने इससे पहले 14 मार्च 2024 तक इस सुविधा को मुफ्त रखा था, लेकिन अब इसे 14 जून तक बढ़ा दिया गया है।

अगर आप भी आधार कार्ड को अपडेट करवाना चाहते हैं तो 14 जून तक इसके लिए कोई फीस नहीं लगेगी। हालांकि आधार कार्ड सेंटर पर जाकर इसे अपडेट करवाने के लिए आपको₹50 चार्ज देना पड़ेगा। 14 जून के बाद माय आधार पोर्टल पर अपडेट करने के लिए ₹25 चार्ज लगेगा।

ऐसे आधार कार्ड फ्री में अपडेट

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले my aadhar पोर्टल पर जाना पड़ेगा। इसके बाद लोगों बटन पर क्लिक करके अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा। इसके बाद ओटीपी डालकर login बटन पर क्लिक करना होगा।

अब डॉक्यूमेंट अपडेट बटन पर क्लिक कर दें। गाइडलाइन पढ़ने के बाद नेक्स्ट बटन पर टाइप करें और वेरीफाई योर डेमोग्राफिक डिटेल पर टेक करें और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

अब आईडेंटिटी प्रूफ अपलोड करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। अब आपको ईमेल पर एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (SRN) मिलेगा। इस नंबर के द्वारा आप अपने डॉक्यूमेंट अपडेट स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं। आपको बता दें कि डॉक्यूमेंट सही होने पर करीबन सात दिनों में आपका आधार कार्ड डिटेल अपडेट हो जाएगी।

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like