Agro Haryana

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट, इस दिन होगी वेतन में वृद्धि

DA Hike Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। हाल ही में मिली रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। जिसमें कहा है कि कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी। कर्मचारियों को 31 मार्च से पहले ही बढ़े हुए वेतन का लाभ मिलेगा। चलिए नीचे खबर में जानते हैं पूरी अपडेट-
 | 
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट, इस दिन होगी वेतन में वृद्धि

Agro Haryana, Digtal Desk- नई दिल्ली: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत 30 मार्च को बढ़ा हुआ वेतन और एरियर मिलने वाला है।

31 मार्च को रविवार होने के कारण एक दिन पहले केंद्र के कर्मचारियों (Central employees) को लाभ मिलेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) रबी के द्वारा पहले ही सभी बैंकों को 31 मार्च को रविवार होने के बावजूद काम करने का निर्देश दिया है।

ऐसा इसलिए क्योंकि यह वित्तीय वर्ष (financial year) का आखिरी दिन है। 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार डीए (DA HIke)  में बढ़ोतरी की जाएगी।

औद्योगिक श्रमिकों के लिए श्रम ब्यूरो के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (Consumer Price Index)  द्वारा जारी विज्ञप्ति को ही कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना का आधार माना जाएगा।

4 प्रतिशत डीए में वृद्धि

केंद्र सरकार ने पहले ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए (Dearness Allowance) में 4 प्रतिशत की वृद्धि का ऐलान किया। ये बढ़ा हुआ डीए जनवरी 2024 से प्रभावी होगा।

अप्रैल महीने के वेतन के साथ कर्मचारियों (Pensioners) को जनवरी महीने के बाद से ही बढ़े हुए डीए का भुगतान किया जाएगा। अब केंद्र के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA Hike) 50 प्रतिशत हो गया।

महंगाई भत्ते के साथ ही हाउस रेंट अलाउंस में भी वृद्धि की गई है। जिसमें शहर के वर्गीकरण के आधार पर, कर्मचारियों को 30 प्रतिशत तक एचआरए (HRA) मिल सकता है।

डीए बढ़ोतरी करने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए विभिन्न विशेष भत्तों में वृद्धि होती है। जैसे चाइल्ड केयर भत्ता (Child Care Allowance), बाल शिक्षा भत्ता, छात्रावास सब्सिडी, स्थानांतरण पर यात्रा भत्ता, ड्रेस भत्ता (Dress allowance), ग्रेच्युटी सीलिंग और माइलेज भत्ता।

कैबिनेट ने इसके पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए अक्टूबर 2023 में डीए और पेंशन भोगियों (pensioners) के लिए महंगाई राहत (DR) में चार प्रतिशत की वृद्धि की थी।

उस समय महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया था। जिसका 48.67 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिला था।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like