Agro Haryana

1st April New Rules : 2 दिन में निपटा लें अपना ये जरुरी काम, वरना लगेगा तगड़ा जुर्माना

april 2024 new rules : वित्त वर्ष के आखिरी दिन चल रहे है। अगर आपका भी कोई जरुरी काम निपटाने है तो आपके पास सिर्फ 2 दिन का समय है। इन 2 दिन में अपना जरुरी काम निपटा लें वरना आपको तगड़ा जुर्माना भरना पड़ सकता है। आइए नीचे खबर में जानते है विस्तार से-
 | 
 1st April New Rules : 2 दिन में निपटा लें अपना ये जरुरी काम, वरना लगेगा तगड़ा जुर्माना 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : पुराना वित्त वर्ष खत्म होने में अब सिर्फ दो ही दिन बाकी है। इसका मतलब है कि आपके बहुत से जरूरी काम करने के लिए अब आपके पास काफी कम समय रह गया है।  

वित्तीय वर्ष 2023-24 अब अंतिम पड़ाव पर है। इस वर्ष में निवेश के लिए 31 मार्च तक का समय है। गुड फ्राइडे को लेकर 29 मार्च को बैंक बंद है। 30 मार्च को बैंक खुलेंगे।

ऐसे में आप निवेश व बैंक गतिविधि से जुड़े मामले को निपटा सकते हैं। तो देर मत करें बाए जान लें कौन-कौन से जरूरी काम आपको इस वित्त वर्ष के चलते ही करवा लेने जरूरी (1st April New Rules) है। 

खबरें सामने आ रही है कि 31 मार्च को रविवार अवकाश होने के कारण बैंक बंद रहेंगे, हालांकि आरबीआइ के निर्देश के चलते सरकारी काम-काज से जुड़े मामले को लेकर चुनिंदा शाखाएं खुली रहेंगी।

वित्तीय वर्ष (financial year) 2024-25 में प्रवेश करते ही 1अप्रैल से कई नियम व बदलाव आएंगे, जिनका असर आपकी जेब पर भी पड़ने वाला है।। ऐसे में सतर्क होने की जरूरत है। आइए जानते हैं चुनिंदा बदलाव के बारे में।

1. आधार-पैन लिंक नहीं तो जुर्माना

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार के दिशानिर्देश (government guidelines) के आलोक में जून 2023 तक ही आधार-पैन लिंक के लिए समय-सीमा निर्धारित था।

इसके बाद के लिए जुर्माना निर्धारित है। ऐसे में आपने यदि लिंक नहीं कराया है तो आपका पैन रद्द हो सकता है। अब निर्धारित राशि चुकाने के बाद ही पैन का उपयोग कर सकेंगे।

2. फास्टटैग केवाईसी न होने पर लगेगा जुर्माना

1 अप्रैल से बिना KYC वाले फास्टैग को बैंक द्वारा डीएक्टिव कर दिया जाएगा। ऐसे में आपका वाहन बगैर फास्टटैग वाहन की श्रेणी में आ जाएगा। इससे आपको टोल काउंटर पर दोगुना राशि वसूली की जाएगी।

3. बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी पर भी टैक्स

1 अप्रैल से जीवन बीमा पॉलिसी (life insurance policy) से मिली मैच्योरिटी इनकम पर टैक्स देना होगा। केंद्रीय बजट के मुताबिक यह नियम एक अप्रैल 2023 या उसके बाद जारी हुए बीमा पर लागू होंगे।

हालांकि, यह टैक्स उन्हीं लोगों को देना होगा, जिनका कुल प्रीमियम 5 लाख रुपये से अधिक होगा।

4. Toll Tax में वृद्धि

बता दें कि 1 अप्रैल से टोल टैक्स (toll tax increase) अधिक देने होंगे। इससे लोगों को दो से तीन प्रतिशत तक अधिक राशि देने होंगे। इसके लिए NHAI की ओर से निर्देश जारी किए गए है।

इसके अनुसार टोल प्लाजा पर वाहन से पांच रुपये से 20 रुपए तक अधिक खर्च करने होंगे।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like