Agro Haryana

100 Rupees Note: क्या 1 अप्रैल से बंद हो सकते है ये नोट, RBI ने किया साफ

100 rupee note update - आप सभी को पता ही 1 अप्रैल से 2024-2025 वित्तीय वर्ष शुरू होने जा रहा है। ऐसे में इक खबर सामने आई है कि 1 अप्रैल से 100 रुपये के नोट बंद हो जाएंगे। RBI ने इस बात को साफ कर दिया है। चलिए जानते हैं इस खबर से जुड़ी पूरी जानकारी के बारे में नीचे आर्टीकल से विस्तार में-
 | 
क्या 1 अप्रैल से बंद हो सकते है ये नोट, RBI ने किया साफ
Agro Haryana, Digtal Desk- नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर एक दावा बहुत वायरल हो रहा है कि 100 रुपये के पुराने नोट जल्द ही बंद हो जाएंगे। वायरल दावे में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का हवाला देकर यह भी कहा जा रहा है 

कि 31 मार्च, 2024 तक पुराने नोट बदलवा सकते हैं क्योंकि इसके बाद इनकी कानूनी वैधता खत्म हो जाएगी और इन्हें स्वीकार नहीं किया जाएगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर यूजर @nawababrar131 ने 20 दिसंबर, 2023 को एक पोस्ट किया था और दावा किया कि 100 रुपये के पुराने नोट जल्द ही बंद होने वाले हैं। 

पोस्ट में 100 रुपये के पुराने नोट का एक फोटो भी शेयर किया गया है। इसके साथ उन्होंने लिखा, 'यह 100 रुपये का पुराना नोट जल्द ही बंद होने वाला है। आरबीआई ने नोट बदलवाने के लिए 31 मार्च, 2024 आखिरी तारीख तय की है।

क्या है वायरल दावे की सच्चाई?

फेक्ट-चेक में यह वायरल दावा बिल्कुल गलत निकला है। सरकार या आरबीआई (RBI) की तरफ से ऐसा कोई सर्कुलर जारी नहीं किया गया है, जिसमें दावा किया गया हो कि 100  रुपये के पुराने नोट बंद होने वाले हैं। 

वायरल दावे की जांच करने के लिए हमने गूगल पर इससे संबंधित खबरें सर्च कीं, लेकिन ऐसी कोई भी खबर किसी भी प्लेटफॉर्म पर नहीं मिली। इसके बाद हमने RBI की आधिकारीक वेबसाइट चेक की। दावे को लेकर कोई नोटिफिकेशन या प्रेस रिलीज भी वेबसाइट पर नहीं मिली। 

क्या है 2018 का पोस्ट

आरबीआई (RBI) के सोशल मीडिया हैंडल पर भी कहीं इस तरह की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, 19 जुलाई, 2018 का एक पोस्ट आरबीआई के X अकाउंट पर मौजूद है, 

जिसमें 100 रुपये के नए नोट की फोटो शेयर की गई। इसमें साफ लिखा है कि पुराने नोट भी चलन में रहेंगे। इससे साफ है कि वायरल दावे में कोई सच्चाई नहीं है।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like