Agro Haryana

aaj ka sone ka bhav : सोने के भाव में आई तगड़ी गिरावट, लोगों की बढ़ी मुश्किलें, जानें ताजा रेट

Latest gold price : भारत में सोना खरीदना लोग ज्यादा पसंद करते है। लोग सोना खरीदने के लिए उसकी कीमत कम होने का मौका देखते है। लेकिन अब सर्राफा बाजार में एक बार फिर से सोने के भाव में तगड़ी गिरावट दर्ज की गई है। आइए नीचे खबर में जानते है आज के ताजा भाव-   

 | 
 सोने के भाव में आई तगड़ी गिरावट, लोगों की बढ़ी मुश्किलें, जानें ताजा रेट  

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : सोने को पंख लग गए हैं। इसे खरीदना अब हर किसी के बस की बात नहीं रह गई है। सोमवार को राष्‍ट्रीय राजधानी के सराफा बाजार में पीली धातु के भाव 1,070 रुपये उछल गए। 

इस तेजी के बाद के दाम 68,420 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गए। यह इसका अब तक का सबसे ऊंचा स्‍तर है। सोने के इस रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद हर किसी के मन में बस एक ही सवाल है। अब सोना कैसे खरीद पाएंगे?

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमतों (gold prices in international markets) में मजबूती के रुख के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सराफा बाजार में सोने के दाम (Gold prices in bullion market) उछल गए। यह पीली धातु 1,070 रुपये चढ़कर 68,420 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक ऊंचे स्‍तर पर पहुंच गई।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 67,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। सोने की तरह चांदी भी चमक गई। 

यह सफेद धातु 1,120 रुपये की तेजी के साथ 78,570 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। इससे पिछले कारोबारी सत्र में यह 77,450 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

क्‍या है गोल्ड में तेजी की वजह ?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) के रिसर्च एलालिस्‍ट दिलीप परमार ने कहा, 'सोने की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। कारण है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में कटौती के करीब पहुंच रहा है। 

इससे सराफा कीमतों में बढ़ोतरी को रफ्तार मिल रही है। इसके अतिरिक्त चीन की मजबूत मांग भी सोने की कीमतों में बढ़ोतरी का कारण (Reason for increase in gold prices) बन रही है।'

इस बीच एमसीएक्स के वायदा कारोबार में सोने के जून अनुबंध का भाव 978 रुपये चढ़कर 68,679 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी के मई अनुबंध का भाव 763 रुपये की तेजी के साथ 75,811 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। 

विदेशी बाजार कॉमेक्स में हाजिर सोने की कीमतें 2,265.73 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस तक चढ़ गईं। अंतिम बार इसका भाव 2,257.10 डॉलर प्रति औंस बोला गया था।

जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड में ईबीजी - जिंस और मुद्रा शोध विभाग के उपाध्यक्ष प्रणव मेर ने कहा, 'विदेशी वायदा में सोना 2,280 डॉलर प्रति औंस से ऊपर और एमसीएक्स वायदा में 69,487 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड उच्चस्तर पर पहुंच गया है। 

कारण है कि अमेरिकी ग्रोथ के आंकड़े उम्मीद से बेहतर हैं। महंगाई की दर 2.5 फीसदी से ऊपर है, जो फेडरल रिजर्व की जून बैठक में ब्याज दर में अपेक्षित कटौती के बारे में चिंता पैदा करता है।

उन्होंने कहा, 'डॉलर इंडेक्स स्थिर कारोबार कर रहा है क्योंकि ईस्टर की छुट्टियों के कारण आज कई बाजार बंद हैं।' चांदी भी बढ़त के साथ 25.13 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। पिछले सत्र में यह 24.55 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था।

बीएनपी पारिबा बाय शेयरखान में एसोसिएट वाइस प्रेसीडेंट (बुनियादी मुद्रा और जिंस) प्रवीण सिंह ने कहा, ‘इसके अलावा सोमवार को मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर इंडेक्स (पीएमआई) सहित प्रमुख अमेरिकी आंकड़े जारी किए जाएंगे, जो फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति के दृष्टिकोण को आगे की दिशा प्रदान करेंगे।'

भारतीयों की बढ़ी टेंशन

भारत सोने के बड़े आयातकों में से एक है। यहां सोने की जबर्दस्‍त खपत होती है। निवेश से ज्‍यादा लोग जूलरी में सोने को रखते हैं। शादी-ब्‍याह वगैरह में सोने के आभूषण देने की परंपरा रही है। सोने के रिकॉर्डतोड़ दाम इसकी खरीद को मुश्किल कर देते हैं।

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like