Agro Haryana

Rooftop Solar : सोलर पैनल पर सरकार दे रही है 78000 रुपये की सब्सिडी, अब बिजली बिल होगा जीरो

Rooftop solar plant : आज के समय में बहुत से लोग बिजली बिल से परेशान है। हाल ही में सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है जिसके बाद से अब लोगों को बिजली बिल की कोई भी चिंता नहीं रहेगी क्योंकि अब सरकार सोलर पैनल पर 78000 रुपये की सब्सिडी दे रही है।   

 | 
सोलर पैनल पर सरकार दे रही है 78000 रुपये की सब्सिडी

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : सोलर प्लांट खासकर रूफटॉप सोलर प्लांट (rooftop solar plant) को लेकर हर वर्ग के लोगों में क्रेज बढ़ता ही जा रहा है. हर वर्ग के साथ-साथ नौकरीपेशा, युवा, बेरोजगार और किसानों को भी यह स्कीम काफी लुभा रही है.

ऐसे में आपको आज बताने जा रहा हैं कि अगर आप अपने घरों में सोलर पैनल (Solar Panel) लगाने का प्लान तैयार कर रहे हैं तो कुछ बातें आपको जाननी बेहद जरूरी है.

सबसे पहले बता दें कि केंद्र सरकार और राज्य सरकारें सोलर पैनल को लेकर सब्सिडी दे रही है. इसके साथ ही बैंक लोन भी मिल रहा है. आप अपने घरों में बजट के हिसाब से 1 किलोवाट से लेकर 3 किलोवाट का सोलर पैन सरकार की सब्सिडी लेकर लगा सकते हैं.

केंद्र सरकार (Central government) के 75,000 करोड़ रुपये से अधिक के इस परियोजना का लक्ष्य है हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करने के साथ-साथ 1 करोड़ घरों को रोशन करने का है.

भारत में तीन-चार तरह के सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं. पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल, नोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल, बाइफेशियल सोलर पैनल और हाफ कट मोनो पर्क सोलन पैनल इस समय आम आदमी के घरों में या खेतों में लगाए जा रहे हैं.

हालांकि, आप जब सोलर पैनल लगाने के लिए आवेदन करेंगे तो सरकार के द्वारा अधिकृत कंपनियां ही आपको सोलर पैनल लगा कर देंगी. आपको सिर्फ मैटेनेंस का खर्च करना होगा.

Solar पैनल पर इतनी मिल रही है सब्सिडी

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत 1 से 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने पर 30 हजार से 60 हजार रुपये, 2 से 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने पर 60000 से 78000 रुपये और 3 किलोवाट से अधिक लगाने पर भी 78000 रुपये ही सब्सिडी मिलती है.

बता दें कि केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों की तरफ से भी सब्सिडी (Subsidy from state governments) दी जा रही है. अगर मान लीजिए 60 प्रतिशत केंद्र सरकार सब्सिडी देती है तो राज्य सराकरें आपको 30-40 प्रतिशत सब्सिडी देंगी. वहीं, 10 से 20 प्रतिशत के बीच बैंक से भी लोन लेकर आप सोलर पैनल लगा सकते हैं.

उदाहरण के तौर पर अगर दिल्ली में 1 किलोवाट सोलर पैनल पर औसतन 40 से 45 हजार रुपये खर्च आता है. इसमें केंद्र सरकार आपको 30 हजार रुपये तक सब्स्डी दे सकती है.

वहीं, आपको दिल्ली सरकार की तरफ से भी 10 से 15 हजार रुपये तक सब्सिडी मिल सकता है. तकरीबन यही आंकड़ा देश के दूसरे राज्यों जैसे बिहार, यूपी, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में भी पड़ेगा.

सोलर रूफटॉप सिस्टम (solar rooftop system) लगाने के लिए भारत सरकार के ऑफिशियल वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in और https://pmsuryaghar.com/ पर जाकर आवेदन करना होगा.

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए आधार कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, चालू बैंक खाता, बिजली का करेंट बिल, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है.

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like