Agro Haryana

Rajasthan Weather : पश्चिमी विक्षोभ से बदला मौसम, कई इलाकों में हुई झमाझम बारिश, जानें मौसम का हाल

Rajasthan Weather Update : अप्रैल का महीना आते ही प्रदेश का मौसम सामान्य बना हुआ है। लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के कारण एक बार फिर से मौसम बदल गया है। जिसके कारण कई इलाकों में झमाझम बारिश होने से लोगों को काफी राहत मिली है। आइए नीचे खबर में जानते है आगे कैसा रहेगा मौसम-   

 | 
पश्चिमी विक्षोभ से बदला मौसम, कई इलाकों में हुई झमाझम बारिश

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली :  Rajasthan Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते बुधवार को राजस्थान के कई हिस्सों में दोपहर के बाद बारिश हुई.

पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण चूरू और सीकर जिले के कई इलाकों में बारिश के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली तो वहीं, नागौर, बीकानेर के कई ग्रामीण इलाकों में हल्की बूंदाबांदी से मौसम सुहावना हो गया. 

जयपुर, जोधपुर, भरतपुर, अजमेर और बीकानेर संभाग में दिनभर बादलों की आवाजाही बनी रही. इसके चलते तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. मौसम में कभी आने की वजह से लोगों को काफी राहत मिली.

अप्रैल महीने की शुरुआत से ही प्रदेश का मौसम सामान्य बना हुआ है. हालांकि मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया था कि बुधवार को प्रदेश की राजधानी जयपुर और बीकानेर संभाग में मौसम में तगड़ा बदलाव देखा जा सकता है. इन दोनों ही संभागों के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार हैं. बुधवार को हुई बारिश के चलते इन संभागों का मौसम खुशनुमा हो गया.

5 और 6 अप्रैल को भी राजस्थान से एक पश्चिमी विक्षोभ गुजरने वाला है, जिससे मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि इस बार राजस्थान में गर्मी जमकर लोगों को सताने वाली है.

पूरी गर्मियों के लिए मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि साल 2024 में राजस्थान के कई हिस्सों में तापमान औसत से ज्यादा रहेगा. इनमें खास करके जोधपुर, कोटा और उदयपुर संभाग शामिल हैं. इन संभागों में चिलचिलाती गर्मी लोगों को जमकर परेशान करने वाली है. दिन तो दिन, रात के समय भी लोग भीषण गर्मी से परेशान रहेंगे. 

वहीं दूसरी और अप्रैल के महीने में गर्मी के तेवर नरम नजर आ रहे हैं. बीते 2 दिन से मौसम में बदलाव नजर आया है. तापमान पर ठंडी हवाओं का कब्जा हो रखा है और इसके चलते झुलसने वाली हवाएं भी रुकी हुई है.

बीते तीन-चार दिनों में अधिकतम तापमान में भी करीब चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक आने वाली तीन-चार दिनों में मौसम सुहावना बना रहेगा और फिर दो दिन बाद एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है. इसके चलते कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है.

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like