Agro Haryana

Rajasthan Weather : राजस्थान में आज फिर से बदलेगा मौसम, तापमान में 3 से 4 डिग्री हुई बढ़ोतरी

Rajasthan Weather Today Latest Forecast: राजस्थान में मौसम फिलहाल सामान्य बना हुआ है। लेकिन आज फिर से मौसम बदल सकता है। IMD की जानकारी के मुताबिक बता दें कि इन दोनों संभागों के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। आइए नीचे खबर में जानते है आने वाले दिनों के मौसम का हाल-   

 | 
राजस्थान में आज फिर से बदलेगा मौसम, तापमान में 3 से 4 डिग्री हुई बढ़ोतरी  

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों की बीच राजस्थान का मौसम फिलहाल सामान्य बना हुआ है. लेकिन मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि सूबे के जयपुर और बीकानेर संभाग के मौसम में आज बदलाव आ सकता है.

इन दोनों संभागों के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. मौसम के वर्तमान हालात को देखते हुए आगामी दिनों ने 3 से 4 डिग्री तक तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. प्रदेश में अभी अधिकतर इलाकों का तापमान 35 से 39 डिग्री के बीच बना हुआ है.

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को राजस्थान में सर्वाधिक गर्म शहर बाड़मेर रहा. वहां 39 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. वहीं सबसे कम तापमान सिरोही के माउंट आबू में 28.0 डिग्री दर्ज किया गया है.

इसके साथ ही हनुमानगढ़ के संगरिया में 31.8 और सवाई माधोपुर में 31.9 डिग्री रहा है. अन्य स्थानों पर तापमान 35 से 39 डिग्री सेल्सियस रहा है. मौसम विभाग ने आगामी दिनों में बढ़ोतरी के भी आसार जताए हैं.

उदयपुर, जोधपुर और कोटा संभाग में गर्मी ज्यादा सताएगी

इस बीच मौसम विभाग ने चेताया है कि इस बार राजस्थान में गर्मी ज्यादा सताएगी. मौसम विभाग ने पूरी गर्मियों के लिए पूर्वानुमान जताते हुए कहा कि इस साल राजस्थान के कई जिलों में तापमान औसत से ज्यादा रहेगा.

इनमें भी खासकर उदयपुर, जोधपुर और कोटा संभाग में गर्मी ज्यादा परेशान करेगी. तापमान के सामान्य से ज्यादा रहने के कारण राजस्थान के वाशिंदों को रात को भी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी.

हीट वेव भी सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना है

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में इस बार हीट वेव भी सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना है. हालांकि प्रदेश में बैक टू बैक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होते रहेंगे.

मौसम विभाग ने चेताया है कि अप्रेल के आखिरी दो सप्ताह से तापमान में बढ़ोतरी होगी. उल्लेखनीय है कि राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में मई और जून में जब गर्मी पीक पर आती है तो वहां तापमान 50 डिग्री के भी पार चला जाता है.

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like