Agro Haryana

New Traffic Rules : इस चीज का कटता है सबसे ज्यादा चालान, अधिकतर लोगों को नहीं है पता

Traffic Rules : हमारे देश में बहुत से ट्रैफिक नियम बने हुए है। आपको बता दें कि आपकी थोड़ी सी भी गलती आपके ऊपर भारी पड़ सकती है। अगर आप बिना नंबर प्लेट के गाड़ी चलाते है या आपके पास गाड़ी के कोई भी डॉक्यूमेंट्स नहीं है तो आपको 10 हजार रुपये देने पड़ सकते है। आइए नीचे खबर में जानते है किस चीज का सबसे ज्यादा चालान कटता है-     

 | 
इस चीज का कटता है सबसे ज्यादा चालान, अधिकतर लोगों को नहीं है पता   

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : अगर आप भी कोई कार या फिर बाइक चलाते हैं तो आपको ट्रैफिक नियमों के बारे में जरूर पता होगा। इन नियमों का उल्लंघन करने पर आपको जुर्माना देना पड़ता है, जिसे चालान कहते हैं। 

ये चालान ट्रैफिक पुलिस भी काटती है और सड़कों पर लगे कैमरों से भी चालान होते हैं। कई लोग ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन (violation of traffic rules) करते हैं और चालान को काफी हल्के में लेते हैं, लेकिन ऐसा करना काफी खतरनाक है। लगातार ट्रैफिक नियम तोड़ने पर आपको जेल तक हो सकती है। 

आज हम आपको बता रहे हैं कि कौन सा वो ट्रैफिक नियम (traffic rules in hindi) है, जिसके पालन नहीं करने पर सबसे ज्यादा का चालान किया जाता है। 

दरअसल 2019 में मोटर व्हीकल एक्ट में कई तरह के बदलाव किए गए और नियमों को और सख्त बना दिया गया। इसमें तमाम तरह के चालान का रेट भी बढ़ गया, जिन मामलों में पहले सौ रुपये का चालान कटता था, उनमें अब एक हजार का चालान किया जाता है। ऐसे में जब किसी के एक से ज्यादा चालान होते हैं तो ये आंकड़ा हजारों रुपये का हो जाता है। 

25 हजार का चालान

सबसे बड़ा चालान फिलहाल नाबालिग को गाड़ी चलाने का है। इसमें 25 हजार रुपये का चालान किया जा सकता है, साथ ही गाड़ी के मालिक को जेल भी हो सकती है। अगर कोई भी 18 साल से कम उम्र का लड़का या लड़की कार या बाइक चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो पुलिस भारी चालान कर सकती है। 

इसके अलावा शराब पीकर गाड़ी चलाने पर आपको 10 हजार रुपये तक देने पड़ सकते हैं। दूसरी बार पकड़े जाने पर ये रकम 15 हजार तक हो सकती है और 6 महीने से लेकर दो साल तक की जेल भी हो सकती है। 

किसी भी इमरजेंसी वाहन यानी एंबुलेंस या फिर फायर ब्रिगेड की गाड़ी को रास्ता नहीं देने पर भी 10 हजार रुपये का चालान काटा जा सकता है।

इतना ही नहीं अगर आपने पीयूसी सर्टिफिकेट यानी पॉल्यूशन नहीं बनवाया है तो भी आपको 10 हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है। 

एक्सपायर आरसी के साथ ड्राइविंग करने पर भी आपको 10 हजार रुपये का चालान देना पड़ेगा। इसके अलावा गाड़ी भी जब्त हो सकती है।

कुल मिलाकर अगर आपने इनमें से किसी भी एक नियम का उल्लंघन किया तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। अगर आपने कई नियम एक साथ तोड़े हैं तो ये जुर्माना 50 हजार तक हो सकता है। अगली बार अगर आप ट्रैफिक नियम तोड़ने की प्लानिंग करें तो एक बार जुर्माने की रकम के बारे में जरूर सोच लें। 

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like