Agro Haryana

मार्केट में शानदार माइलेज देने वाली आ गई नई Toyota Fortuner, फीचर्स देखकर हो जाएंगे दीवाने

Toyota Fortuner Mild Hybrid : आजकल लोग स्टाइलिस कारें ज्यादा खरीदना चाहते है। इसी के चलते बता गें कि मार्केट में शानदार माइलेज देने वाली नई Toyota Fortuner आ गई है। इस गाड़ी के फीचर्स देखकर दीवाने हो जाएंगे। तो चलिए जानते है नीचे खबर में इस गाड़ी की कीमत-
 | 
मार्केट में शानदार माइलेज देने वाली आ गई नई Toyota Fortuner, फीचर्स देखकर हो जाएंगे दीवाने
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली :  इंडियन मार्केट में फुल-साइज एसयूवी सेग्मेंट में जो मुकाम Toyota Fortuner का है वो बाकियों के लिए एक मिसाल है. मसक्यूलर लुक और पावरफुल इंजन के साथ आने वाली ये एसयूवी सेग्मेंट की लीडर है. 

भारी भरकम साइज और हैवी इंजन के चलते टोयोटा फॉर्च्यूनर के माइलेज को लेकर लोग ज्यादा परेशान होते हुए देखे गए हैं. लेकिन अब इसका भी समाधान ढूंढ लिया गया है. जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने नई माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक से लैस नई Fortuner को पेश किया है. 

इस नई टोयोटा फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट को कंपनी ने साउथ अफ्रिका के बाजार में उतारा है. Fortuner MHEV में उसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जो कि Hilux के हाइब्रिड वर्जन में देखने को मिलता है. 

ऐसा माना जा रहा है कि, कंपनी इसे दूसरे बाजारों में भी उतारेगी. भारत में Fortuner काफी मशहूर है और इसकी लोकप्रियता को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि, इसके हाइब्रिड वेरिएंट को यहां भी पेश किया जाएगा.

Toyota Fortuner MHEV

लुक और डिज़ाइन के मामले में ये नई एसयूवी बिल्कुल रेगुलर मॉडल जैसी ही है. काफी हद तक ये भारतीय बाजार में बेची जाने वाली Fortuner Legender जैसी ही लगती है. 

हालांकि साउथ अफ्रिका में कंपनी ने इसे कई अलग-अलग रंगों में पेश किया है जबकि इंडियन मार्केट में फॉर्च्यूनर लेजेंडर केवल डुअल-टोन, ब्लैक और व्हाईट में ही आती है.

पावर और माइलेज: 

कंपनी ने Fortuner MHEV में भी पारंपरिक 2.8 लीटर की क्षमता डीजल इंजन दिया है जिसे 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से जोड़ा गया है. ये हाइब्रिड सिस्टम इंजन को अतिरिक्त 16hp की पावर और 42Nm का टॉर्क प्रदान करता है. 

संयुक्त रूप से ये इंजन 201hp की पावर और 500Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. टोयोटा का कहना है कि, रेगुलर 2.8 लीटर डीजल इंजन वेरिएंट के मुकाबले ये हाइब्रिड फॉर्च्यूनर तकरीबन 5% ज्यादा माइलेज देती है. 

Toyota Fortuner MHEV

इसे टू-व्हील ड्राइव (2WD) और फोर-व्हील ड्राइव (4WD) दोनों वेरिएंट में पेश किया गया है. कंपनी का दावा है कि, आइडियल स्टॉर्ट-स्टॉप तकनीक के चलते हाइब्रिड फॉर्च्यूनर ज्यादा स्मूथ थ्रॉटल रिस्पांस देता है. इसके अलावा इसमें एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) को भी जोड़ा गया है, जो कि 360-डिग्री कैमरा के साथ आता है. 

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like