Agro Haryana

MP Weather : मध्य प्रदेश में फिर बदला मौसम का मूड, अब गर्मी दिखाएगी अपना असर, IMD ने दी जानकारी

MP Weather : मध्य प्रदेश में मौसम ने अपना रंग एक बार फिर से दिखा दिया है। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक बता दें कि मध्य प्रदेश में अब गर्मी अपना असर दिखाना शुरु करेगी। तापमान में भी बढ़ोतरी की जगह पर गिरावट दर्ज की गई है। आइए नीचे खबर में जानते है मौसम का हाल- 

 | 
मध्य प्रदेश में फिर बदला मौसम का मूड, अब गर्मी दिखाएगी अपना असर

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : अप्रैल माह की शुरुआत हो चुकी है और इस माह में गर्मी अपना असर दिखाती है, लेकिन इस बार मौसम का मूड कुछ बदला सा नजर आ रहा है. मार्च माह की तरह ही इस माह में भी मौसम का उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है.

अप्रैल माह के पहले ही दिन पूरे प्रदेश में पारा थमा रहा, यानी तापमान में बढ़ोतरी की जगह गिरावट दर्ज की गई. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि दो-तीन दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा, इसके बाद तापमान तेजी से बढ़ेगा और गर्मी अपना असर दिखाएगी.

मौसम वैज्ञानिक प्रमेंद्र कुमार रैकवार ने बताया कि एक दिन पूर्व देश में प्रवेश कर चुका पश्चिमी विक्षोभ सोमवार को उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक द्रोणिका के रूप में बना हुआ है.

इसके अतिरिक्त पूर्वी मध्य प्रदेश से लेकर तमिलनाडु तक एक द्रोणिका के रूप में बना हुआ है. वहीं ऊपरी मंडल में हवा का बहाव उत्तर-पश्चिमी हो जाने के चलते तापमान में वृद्धि का सिलसिला थम गया है. यही कारण है कि प्रदेश भर में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई.

यह अस्थाई ट्रेंड

मौसम विभाग के पूर्व वरिष्ठ वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि मौसम का यह अस्थाई ट्रेंड है. अप्रैल माह में सूर्य की तपन अधिक रहती है. लेकिन, मौसम प्रणालियों का असर होने के चलते तापमान बढ़ नहीं रहा है.

इन प्रणालियों का असर कम होते ही तापमान में बढ़त का क्रम फिर दिखेगा. अगले दो से तीन दिन में 2-3 डिग्री की बढ़त देखने को मिल सकती है.

फिर छा सकते हैं बादल

मौसम विभाग का मानना है कि पांच अप्रैल को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में आने से कुछ स्थानों पर फिर बादल छा सकते हैं. उसके बाद तापमान में कुछ गिरावट हो सकती है.

हालांकि, इस महीने पहले हफ्ते में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा. इसके बाद आखिरी 8 दिन में पारा 43 से ऊपर तक जा सकता है.

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like