Agro Haryana

IRDAI ने लागू किए Health Insurance के लिए ये नए नियम, ये लोग खरीद सकते है पॉलिसी

Health Insurance New Rules: ताजी जानकारी के मुताबिक आपको बताने जा रहे हैं कि IRDAI ने Health Insurance के लिए ये नए नियम लागू कर दिए है। बताया जा रहा है कि अब 65 साल से ज्यादा उम्र के लोग ये पॉलिसी खरीद सकते हैं। चलिए इस खबर की मदद से चेक करते हैं पूरी डिटेल- 
 | 
IRDAI ने लागू किए Health Insurance  के लिए ये नए नियम
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : हाल ही में खबरे सामने आ रही है कि भारतीय बीमा विनियामक व विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने जीवन बीमा पॉनिसी के नियमों में बदलाव किए है। 

अब आप अपने बूढ़े मां-बाप के लिए भी आसानी से हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) खरीद सकते हैं। बीमा नियामक इरडा (IRDAI) ने स्वास्थ्य बीमा खरीदने के लिए आयु सीमा (Age Bar) हटा दी है।

1 अप्रैल 2024 से प्रभावी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीज (Health Insurance Policies) के लिए ऐसा किया गया है। इससे पहले ग्राहक केवल 65 साल की उम्र तक ही नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते थे। 

अब किसी भी उम्र का व्यक्ति नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकता है। इरडा ने एक सर्कुलर में कहा कि बीमा कंपनियां यह सुनिश्चित करें कि उनके पास सभी एज ग्रुप के लोगों के लिए बीमा प्रोडक्ट्स हों।

अब हेल्थकेयर सिस्टम बनेगा और भी समावेशी

IRDAI के इस कदम का उद्देश्य भारत में एक अधिक समावेशी हेल्थकेयर सिस्टम (Inclusive Healthcare System) को तैयार करना है। साथ ही बीमा कंपनियों को अपनी प्रोडक्ट रेंज में विविधता लाने के लिए प्रोत्साहित करना है। 

बीमा नियामक हेल्थ इंश्योरेंस प्रोवाइडर्स को सीनियर सिटीजंस जैसे लोगों के हिसाब से पॉलिसीज लाने और उनके क्लेम व शिकायतों से निपटने के लिए डेडिकेटेड चैनल स्थापित करने के भी निर्देश दिये हैं।

अब 65 साल से अधिक आयु के लोग भी खरीद सकेंगे नई पॉलिसी

भारतीय बीमा विनियामक व विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority of India) के इस कदम से अब 65 साल से अधिक उम्र के लोग भी नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीज ले सकेंगे। 

इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स ने इस कदम का स्वागत किया है। इस सर्कुलर से बीमा कंपनियों (insurance companies) को कैंसर, हार्ट और एड्स जैसी गंभीर बीमारियों वाले मरीजों को पॉलिसी जारी करने से मना करने से भी प्रतिबंधित किया गया है। 

सर्कुलर के अनुसार, इरडा ने हेल्थ इंश्योरेंस वेटिंग पीरियड को भी घटाया है। इसे 48 महीने के बजाय 36 महीने कर दिया गया है। इरडा का कहना है कि भले ही पॉलिसीधारक (policyholder) ने पॉलिसी लेते समय खुलासा किया हो या नहीं, लेकिन सभी पहले से मौजूद स्थितियों को 36 महीने के बाद कवर किया जाना चाहिए। 

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like