Agro Haryana

Indian Railway : रेलवे कल से करने जा रहा है ये बड़े बदलाव, अब रेल यात्रियों को मिलेगी नई सुविधाएं

Indian Railway : यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेलवे कई तरह के बदलाव करता रहता है। हाल ही में रेलवे ने अपने नियमों में बड़ा बदलाव किया है। जिसमें कहा है कि अब रेल यात्रियों को नई सुविधाएं मिलने वाली है। आइए नीचे खबर में जानते है उन नियमों के बारे में विस्तार से-  

 | 
रेलवे कल से करने जा रहा है ये बड़े बदलाव, अब रेल यात्रियों को मिलेगी नई सुविधाएं   

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : भारतीय रेलवे देश के बड़े रेल नेटवर्क में से एक है। हर रोज ट्रेन से लाखों लोग सफर करते हैं। इसी कड़ी में भारतीय रेलवे समय-समय पर यात्रियों की जरूरतों और सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए नए नियम लागू करती है। हाल ही में रेलवे विभाग ने कुछ नियमों में अदलाव किया है जो कि कल से प्रभावी हो (IRCTC New rules) जाएगा। 

अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए और भी अनिवार्य हो जाती है। दरअसल, कल से नए महीने की शुरुआत हो रही है। इसी के साथ 1 अप्रैल से रेल यात्रियों को कुछ नई सुविधाएं पेश की जा रही हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये नया बदलाव पेमेंट से जुड़ा है। 1 अप्रैल से रेल यात्री ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देते हुए क्यू आर कोड स्कैनिंग की सुविधा पेश कर रही है।

क्यूआर कोड scan कर हो सकेंगे अब ये काम

1. टिकट काउंटर पर कर सकेंगे ऑनलाइन पेमेंट

जानकारी के लिए बता दें कि यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर टिकट काउंटर से टिकट लेने के दौरान क्यूआर कोड स्कैन करने का विकल्प मिलेगा। यात्री अपनी सुविधा के मुताबिक, Google Pay और Phone Pay जैसे यूपीआई ऐप्स (UPI apps) के साथ पेमेंट कर सकेगा।

2. पार्किंग और फूड काउंटर पर भी हो सकेगी ऑनलाइन पेमेंट

बता दें कि टिकट काउंटर के साथ यात्रियों के लिए पार्किंग और फूड काउंटर्स पर भी क्यू आर कोड की सुविधा (QR code facility in railway stations) जारी की जाएगी। यात्री क्यूआर कोड स्कैन कर ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे।

हालांकि, यह सुविधा कई स्टेशनों पर पहले से ही मौजूद है।

3. अब जुर्माने की रकम भी ऑनलाइन जमा करना होगा आसान

अकसर देखा जाता है कि कई लोग रेल में बिना टिकट के यात्रा (travel without ticket) करते है। अब ट्रेन में बिना टिकट के सफर वाले यात्रियों को ध्यान में रखते हुए जुर्माने की रकम भी अब तुरंत ऑनलाइन जमा की जा सकेगी। रेलवे स्टाफ के पास हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन की सुविधा रहेगी।

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like