Agro Haryana

Indian Railway : अब चलती ट्रेन में TT नए तरीके से वसूलेंगे जुर्माना, जानिए क्या है तकनीक

Indian Railway : भारतीय रेलवे देश का सबसे बड़ा हिस्सा है. जिसमें प्रतिदिन लाखों यात्री सफर करते हैं हाल ही में रेलवे ने डिजिटल इंडिया मिशन के तौर पर काम करना शुरू कर दिया है. जिसके बाद ट्रेन के अंदर ही TT अब ऑनलाइन तरीके से जुर्माना वसूल करेगा चलिए जानते हैं...
 | 
अब चलती ट्रेन में TT नए तरीके से वसूलेंगे जुर्माना

Agro Haryana, New Delhi : भारतीय रेलवे समय के साथ खुद को एडवांस बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ती है. चाहें बात सुपर एडवांस तकनीक के साथ प्रीमियम वंदे भारत ट्रेन को चलाना हो या स्टेशन और ट्रेन के अंदर पैसेंजर्स को हाईटेक सर्विस देना हो.

रेलवे का यह प्रयास पीए मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन में भी दिखता है. रेलवे ने अब ऐसी व्यवस्था की है, जिससे ट्रेनों के अंदर TTE  अब ऑनलाइन जुर्माना वसूल सकते हैं. इसके लिए अब TTE के पास पहले से मौजूद हैंड हेल्ड टर्मिनल (HHT Machine) में QR कोड को अपडेट किया जाएगा.

कैसे शुरू होगी डिजिटल वसूली?

जोधपुर मंडल के सीनियर DCM विकास खेड़ा ने इस संबंध में बताया कि ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर TTE द्वारा रेलवे नियमानुसार किए जाने वाला भुगतान ऑनलाइन लेने के संबंध में गाइडलाइंस मिले हैं. इसे लागू करने के लिए काम शुरू कर दिया गया है. 

उन्होंने बताया कि समूचे जोधपुर डिविजन पर काम करने वाले करीब 300 TTE को टिकट चेक करने के लिए ट्रांसपेरेंसी लाने और इसे आसान बनाने के लिए उन्हें HHT मशीन उपलब्ध कराई गई है. जिससे ट्रेनों में टिकट चेकिंग का काम अब इसी से किया जा रहा है. 

QR कोड से हो जाएगा ऑनलाइन भुगतान

खेड़ा ने बताया कि HHT मशीन से भुगतान लेने से TTE का काम और आसान हो गया है. ऑनलाइन जुर्माना वसूलने से ये व्यवस्था पेपरलेस हो जाएगी. पैसेंजर्स से लिया गया जुर्माना सीधा रेलवे बुकिंग में ट्रांजैक्ट होदा और TTE की HHT मशीन में इसका पूरा रिकॉर्ड भी होगा.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like