Agro Haryana

IMD Weather Today : देश के इन राज्यों में 7 अप्रैल तक होगी खूब बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

IMD Weather Forecast : देशभर में मौसम का मिजाज बदल गया है। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक बता दें कि देश के इन राज्यों में 7 अप्रैल तक खूब बारिश होने की संभावना जताई गई है। IMD ने भी इसके लिए अलर्ट जारी कर दिया है। आइए नीचे खबर में जानते है मौसम का हाल- 
 | 
 देश के इन राज्यों में 7 अप्रैल तक होगी खूब बारिश

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : मौसम के हालात इन दिनों बिगड़ते दिखाई दे रहे है। लगातार बादल आसमान में छाए हुए है। उधर मौसम विभाग ने अपने ताजा पूर्वानुमान में कहा है कि बुधवार, 3 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में आंधी-तूफान के अलावा बिजली गिरने की भी संभावना (IMD Weather alert) है. विभाग ने इसका असर उत्तराखंड पर पड़ने की संभावना जताई है. और उत्तर प्रदेश और कहा कि इन राज्यों में भी मौसम बदल सकता है.

भारत के मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने कहा है कि पूर्वोत्तर भारत के क्षेत्रों में 7 अप्रैल तक गरज चमक के साथ बारिश दर्ज की जा सकती है. अपने पूर्वानुमान में आईएमडी ने कहा है कि 3 से 5 अप्रैल तक मध्य और प्रायद्वीपीय भारत में लू चलने की संभावना है. 

मौसम विभाग (IMD) ने अपनी ताजा अपडेट में कहा है कि इस हफ्ते के अंत तक देश के कई हिस्सों में आंधी और बारिश जारी रहेगी.

मौसम विभाग के अनुसार दो पश्चिमी विक्षोभ के कारण देशभर में मौसमी गड़बड़ी होगी. मौसम विभाग के मुताबिक, पहला विक्षोभ 2 अप्रैल की रात को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र से टकराएगा, जबकि दूसरा विक्षोभ 5 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र से टकराएगा.

इसके चलते सात दिनों तक आंधी और बारिश हो सकती है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़ सहित संपूर्ण उत्तर-पश्चिमी भारत में बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

जानिए क्या कहता है  IMD अपडेट?

आईएमडी ने अपने ताजा पूर्वानुमान में कहा है कि बुधवार, 3 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में आंधी-तूफान के अलावा बिजली गिरने की भी संभावना है. 

मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने इसका असर उत्तराखंड पर पड़ने की संभावना जताई है. और उत्तर प्रदेश और कहा कि इन राज्यों में भी मौसम बदल सकता है. हालांकि, पिछले तीन दिनों से जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में रुक-रुक कर हो रही बारिश और बर्फबारी के बाद सोमवार को मौसम में सुधार हुआ। 

बता दें कि मौसम विज्ञान (IMD) केंद्र श्रीनगर ने अगले 24 घंटों के लिए शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है, लेकिन 3 अप्रैल से 7 अप्रैल तक राज्य के विभिन्न स्थानों पर फिर से बारिश और बर्फबारी की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक उसके बाद 11 अप्रैल तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

जान लें मौसम का पूर्वानुमान

दूसरी ओर अगर उत्तर-पूर्व भारत की बात करें तो यहां आए तूफान और बंगाल की खाड़ी से सटे इलाकों में चक्रवाती दबाव (weather alert) के कारण असम में भारी बारिश दर्ज की गई है.

असम के दक्षिण सलमारा-मनकचर जिले में भारी बारिश और तूफान के बीच ब्रह्मपुत्र नदी में एक नाव पलटने से चार साल के बच्चे की मौत हो गई और दो लोग लापता बताए जा रहे हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (Meteorological Department) ने रविवार को 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया था और अगले पांच दिनों तक असम सहित कई पूर्वोत्तर राज्यों में "भारी से बहुत भारी" बारिश की भविष्यवाणी की थी.

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ज्ञानेंद्र देव त्रिपाठी ने कहा कि रविवार शाम को राज्य के कई हिस्सों में अचानक तूफान के साथ ओलावृष्टि और भारी बारिश हुई, जिसके कारण पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए और घरों को भी नुकसान पहुंचा.
 

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like