Agro Haryana

Gold Price Today : लगातार बढ़ते जा रहे है सोने के दाम, ग्राहकों को लगा झटका

Gold Price Today : पिछले कुछ दिनों से सोने के दाम बढ़ते जा रहे है। आज 2 अप्रैल, 2024 को सोना और चांदी फिर से महंगा हो गया है। आम आदमी के लिए सोना खरीदना तो पहुंच से बाहर हो गया है। अब तक के सारे रिकॉर्ड इस बार सोने के दाम ने तोड़ दिए है। आइए नीचे खबर में जानते है ताजा भाव-  

 | 
सोने के दाम

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : पूरी दुनिया में सोने की खपत के मामले में भारत दूसरे नंबर पर आता है. बता दें कि सोने की इस डिमांड (gold demand) को पूरा करने के लिए भारत में हर साल सैंकड़ों टन सोने का आयात किया जाता है. 

लेकिन अब जिस तरह से सोने के दाम ऑलटाइम हाई पर पहुंचने के बाद 70 हजार प्रति 10 ग्राम का भाव छूने को बेताब हैं, उसके असर से गोल्ड की खरीदारी में गिरावट (gold price) आई है. 

जानकारों का भी मानना है कि सोने का भाव लगातार बढ़ने से लोगों ने ज्वैलरी की खरीदारी (jewelery shopping) कम कर दी है. कुछ लोगों ने तो सोना खरीदने का इरादा कुछ समय के लिए टाल दिया है, जिससे यहां पर फिलहाल सोने की डिमांड काफी सुस्त हो गई है.

अप्रैल की शुरुआत के साथ ही अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंचने वाला गोल्ड (Gold reaches all time high) इस साल लगातार नए उच्चतम स्तर के रिकॉर्ड कायम कर रहा है. 

जनवरी-मार्च तिमाही में गोल्ड की कीमतों में 10 फीसदी का उछाल आ चुका है. इसके असर से देश में गोल्ड इंपोर्ट में भी गिरावट आई है. 

मार्च में भारत का गोल्ड इंपोर्ट बीते 3 महीने के मुकाबले 90 फीसदी से ज्यादा लुढ़क गया है. ये कोरोना महामारी के दौरान सोने के आयात में आई गिरावट के बाद का सबसे निचला स्तर है. 

मात्र 3 महीने में दाम 5,500 रुपये प्रति 10 ग्राम तक बढ़ा 

IBJA के अनुसार 2024 के शुरुआती तीन महीने में सोने का भाव (gold price) साढ़े 5 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा बढ़ चुका है. 1 जनवरी को सोना जहां 63 हजार 302 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर था वहीं आज के समय में ये करीब 69 हजार पर है.

अगर चांदी की कीमतों की बात की जाए तो तेजी का ये ट्रेंड चांदी में भी देखा जा रहा है. बीते 3 महीनों में चांदी का दाम 1,273 रुपए बढ़कर 75 हजार रुपये प्रति किलो के पार निकल गया है. हालांकि ये 4 दिसंबर के अपने ऑल टाइम हाई 77 हजार 73 रुपये प्रति किलो से अभी भी पीछे है.

सोने की कीमतों में उछाल की है कई वजह 

जानकारी के लिए बता दें कि भारत में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों वजहों के चलते गोल्ड की कीमतों (International and domestic market gold prices) में बढ़ोतरी हो रही है. वैसे तो भारतीय अर्थव्यवस्था तेज रफ्तार से दौड़ रही है लेकिन कई देशों में आर्थिक सुस्ती के असर से सोने में निवेश बढ़ रहा है. 

वहीं दूसरी ओर शादियों के मौसम का भी देश में सोने की कीमतों पर असर दिख रहा है. कई देशों के केंद्रीय बैंकों ने भी गोल्ड की खरीदारी बढ़ाई है जिससे भी इसकी कीमतों में उछाल आ रहा है.

अक्षय तृतीया के आसपास डिमांड में तेजी संभव 

रिपोर्टस के अनुसार 10 मई को सोने की खरीदारी (gold purchasing) के लिए शुभ माने जाने वाली अक्षय तृतीया के आसपास सोने की डिमांड में तेजी आ सकती है. लेकिन, इसके पहले गोल्ड के दाम में मामूली कमी भी आ सकती है.

हालांकि, जिस तरह की तेजी सोमवार को गोल्ड के दाम में आई है, उससे माना जा रहा है कि 29 अक्टूबर को धनतेरस तक सोने का भाव 72 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर के पार पहुंच सकता है.

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like