Agro Haryana

flat buying process : फ्लैट खरीदने से पहले जान ले ये 6 जरुरी बातें, वरना बाद में होगी परेशानी

flat buying process : अगर आप भी प्लैट खरीदना का प्लान बना रहे है तो ये खबर आपके लिए बहुत जरुरी है। आज हम आपको बता दें कि फ्लैट खरीदने से पहले हमेशा इन 6 जरुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। वरना आपको बाद में परेशानी हो सकती है। आइए नीचे खबर में जानते है उन 6 बातों के बारे में-   
 | 
फ्लैट खरीदने से पहले जान ले ये 6 जरुरी बातें, वरना बाद में होगी परेशानी   

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : आजकल लोग घर बसाने के लिए इंडिपेंडेंट मकान की बजाय फ्लैट्स या अपार्टमेंट्स को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं. इसका एक बड़ा कारण यह है कि फ्लैट्स की कीमत उसी इलाके में उसी आकार के किसी मकान की तुलना में काफी कम होती है.

इसके अलावा अपार्टमेंट्स अक्सर बंद गेट वाली सोसायटी में ही होते हैं और उनकी अपनी कई निजी सुविधाएं होती हैं जो लोगों को मकान में अलग से खरीदनी पड़ सकती हैं.

इसलिए फ्लैट्स लोगो की पसंद बनते जा रहे हैं. जाहिर तौर पर मकान की तुलना में इसकी अपनी कुछ कमियां भी हैं लेकिन कीमत में अंतर अक्सर उस कमी को ढक देता है. बहरहाल, अगर आप भी फ्लैट लेने के बारे में सोच रहे हैं तो जरूरी है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें ताकि भविष्य में आपको कोई परेशानी ना हो.

बजट- सबसे पहले आप अपना बजट तय कर लें. अगर आप लोन लेकर फ्लैट खरीद रहे हैं तो उसकी ईएमआई आपको देनी होगी. इसलिए फ्लैट की कीमत इतनी ज्यादा ना हो कि ईएमआई भरने की वजह से आपके रोजमर्रा के खर्चें प्रभावित नहीं होने चाहिए. इससे आगे चलकर लोन डिफाल्ट करने की आशंका बढ़ जाती है.

लोकेशन- फ्लैट की लोकेशन बहुत महत्वपूर्ण होती है. अगर आप रेंट पर देने के लिए फ्लैट खरीद रहे हैं तो वहां आसपास में हॉस्पिटल, स्कूल, मॉल, बाजार व अन्य जरूरी सुविधाएं होना आपको बहुत अच्छा किराया दिला सकता है. इसके अलावा सेफ्टी, इंफ्रास्ट्रक्टर और अन्य दैनिक सुविधाओं को देखकर फ्लैट खरीदें.

बिजली-पानी- फ्लैट खरीदते समय यह देख लें कि वहां बिजली-पानी की सप्लाई कैसी है. किसी भी अपार्टमेंट में जहां बिजली-पानी की उपलब्धता ठीक नहीं है वहां रहना काफी चुनौती भरा हो सकता है.

बिल्डर की साख- किसी रेजिडेंशियल बिल्डिंग में अपार्टमेंट लेने से पहले जिस बिल्डर ने उसे बनाया उसी रेप्यूटेशन के बारे में छानबीन कर लें. इससे यह पता चल जाएगा कि उनके पिछले प्रोजेक्ट की बिल्ड क्वॉलिटी कैसी रही है. कई बार लोग इसे नजरअंदाज करते हैं और उन्हें खराब बिल्ड क्वॉलिटी वाले फ्लैट्स मिल जाते हैं.

रेरा से मान्यता प्राप्त- सभी बिल्डर्स के लिए जरूरी है कि उन्हें रेरा से सर्टिफिकेट प्राप्त हो. आपको पैसा लगाने से पहले देख लेना चाहिए कि वह प्रोजेक्ट रेरा से पास है या नहीं. वरना बाद में आपकी पूरी पूंजी भी डूब सकती है.

रीसेल वैल्यू- किसी भी अचल एसेट में पैसा लगाने से पहले यह जरूर देख लेना चाहिए कि उसकी रीसेल वैल्यू क्या रहेगी. अगर वह एरिया भविष्य में आगे बढ़ने की क्षमता रखता है तो उस फ्लैट की रीसेल वैल्यू अच्छी होगी. कोशिश करें कि इसी तरह के क्षेत्र में घर खरीदा जाए.

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like