Agro Haryana

Bihar Weather Update : एक हफ्ते बाद बिहार का मौसम होगा खतरनाक, IMD ने की भविष्यवाणी

Bihar Weather Update : बिहार में उत्तरी-पछुआ हवा ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। मौसम विभाग ने बिहार के मौसम की भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि एक हफ्ते बाद बिहार का मौसम बेहद खतरनाक होने वाला है। इसका प्रभाव इस बार अधिक दिन तक रहने वाला है।    

 | 
एक हफ्ते बाद बिहार का मौसम होगा खतरनाक, IMD ने की भविष्यवाणी  

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : प्री मॉनसून का दूसरा महीना एक अप्रैल से शुरू हो गया है. तापमान 40°C पार और शुष्क उत्तरी-पछुआ हवा ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. इस वजह से 10 अप्रैल से लू चलने की आशंका है.

फिलहाल दिन में पछुआ हवा की रफ्तार 20-30 किमी प्रति घंटे की है. सुबह और रात में तो इस हवा से मौसम सुहाना है लेकिन जब इस हवा के साथ सूर्य की गर्माहट का मिश्रण हो रहा है.

फिर यह लोगों को सताने लग रही है. पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल के अनुसार 10 अप्रैल के बाद लू चलने की भी आशंका है.

इस बार ज्यादा चलेगी लू

वैज्ञानिक एसके पटेल के अनुसार इस बार सामान्य से अधिक दिन लू चलने की आशंका है. सामान्य रूप से अप्रैल में 8-10 दिन लू चलती है, लेकिन इस बार इससे अधिक दिन इसका प्रभाव रहेगा.

उधर बिहार मौसम सेवा केन्द्र के आंकड़े बताते हैं कि अगले तीन दिनों के दौरान राज्य में मध्यम से तेज़ गति (40 किमी/घंटा तक) की पछुआ हवा चलने की स्थिति जारी रहने की संभावना है. इसके साथ ही राज्य के अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान 39-41°C के बीच बने रहने की संभावना है.

आज बिहार का अधिकतम तापमान 36°C से 40°C के बीच और न्यूनतम तापमान 22°C से 24°C के बीच रहने की संभावना है. फिलहाल आसमान बिल्कुल साफ है और तेज धूप के साथ पछुआ हवा बह रही है.

बारिश से मिल सकती है थोड़ी राहत

इस महीने बारिश से गर्मी में थोड़ी राहत मिलने की संभावना है. 5 अप्रैल को फिर एक पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देने वाला है. इसका थोड़ा बहुत असर बिहार के मौसम पर भी पड़ेगा. इस वजह से दो-तीन दिन अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कुछ कमी हो सकती है.

इस महीने बारिश भी होगी लेकिन सामान्य से कम. इसी माह में काल बैसाखी का भी प्रभाव पड़ेगा. इसमें कहीं-कहीं तेज आंधी के साथ बारिश, मेघगर्जन, वज्रपात और ओला भी गिर सकता है तो कहीं धूल भरी तेज आंधी भी चल सकती है.

तापमान का क्या हाल

02 अप्रैल को बिहार का मौसम आमतौर पर शुष्क रहा. राज्य का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 39.3°C वैशाली में दर्ज हुआ. सबसे कम न्यूनतम तापमान 15.5°C किशनगंज में और सबसे अधिक न्यूनतम तापमान 24.4°C जिरादेई में रिकॉर्ड किया गया. 01 अप्रैल के मुकाबले 02 अप्रैल के दिन और रात के तापमान में कमी दर्ज की गई.
 

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like