Agro Haryana

Traffic Rules 2024 : सिर्फ हेलमेट पहनने से नहीं चलेगा काम, अगर की ये छोटी सी गलती तो कट जाएगा 2000 हजार का चालान, जानें नियम

Traffic Rules 2024 : आपको तो पता ही होगा बाइक चलाते समय सिर की सुरक्षा सबसे जरुरी है। हेलमेट पहनने से दुर्घटना के समय सिर पर चोट लगने की संभावना बहुत कम होती है। अगर आप भी सड़क पर टू-व्हीलर चला रहे है तो ट्रैफिक नियम के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है। कई बार लोगों को सही जानकारी न होने पर चालान का सामना करना पड़ता है। अगर आपने टू-व्हीलर चलाते समय हेलमेट नहीं पहना, तो पकड़े जाने पर 2,000 रुपए का चालान और हेलमेट पहनकर स्ट्रिप बंदना करने पर 1,000 रुपये तक का चालान हो जाता है। इसलिए हेलमेट को सही तरीके से पहनना जरुरी है। आईये जाने नीचे खबर को विस्तार में--  
 | 
सिर्फ हेलमेट पहनने से नहीं चलेगा काम, अगर की ये छोटी सी गलती तो कट जाएगा 2000 हजार का चालान, जानें नियम
Agro Haryana, Digital Desk-नई दिल्ली  :   हेलमेट नहीं पहनने वालों और हेलमेट सही से नहीं पहनने वालों के ऊपर ट्रैफिक पुलिस सख्ती से पेश आ रही है। इतना ही नहीं, जिन लोगों ने हेलमेट पहना है उनक पर भी अब तगड़ा चालान हो रहा है। दरअसल, हेलमेट नहीं पहनना तो नियम तोड़ने में पहले से शामिल था, लेकिन अब हेलमेट सही से नहीं पहनना भी ट्रैफिक नियम में शामिल हो चुका है।

इतना ही नहीं, इसके लिए ट्रैफिक पुलिस 1000 से 2000 रुपए तक का चालान भी कर रही है। हालांकि, इस नियम को जानने के बाद भी कई लोग हेलमेट पहनते नहीं है। या फिर हेलमेट को पहन तो लेते हैं लेकिन उसे पहनने में भी गलतियां कर देते हैं। ऐसे में हम आपको हेलमेट को सही तरकी से पहनने का तरीका बता रहे हैं, ताकि आप सेफ रहें और चालान से बच सकें।

हेलमेट को किस तरह पहना जाए- 

टू-व्हीलर चलाने या ऊपर पर बैठने से पहले हेलमेट पहनना बहुत जरूरी है। ये इसलिए जरूरी है ताकि एक्सीडेंट के वक्त आपके सिर पर कोई चोट नहीं आए। एक्सीडेंट के ज्यादतर केस में सिर पर चोट लगने की वजह से लोग अपनी जान गंवा देते हैं। ऐसे में आप जब भी हेलमेट पहने तो इस बात का ध्यान रहे कि वो आपके सिर पर एकदम अच्छी तरह से फिक्स हो जाए।

हेलमेट पहनने के बाद स्ट्रिप को लगाना नहीं भूलें। कई बार लोग सिर्फ चालान से बचने के लिए हेलमेट का इस्तेमाल करते हैं। वे स्ट्रिप नहीं लगाते। इतन ही नहीं, कई लोगों के हेलमेट में स्ट्रिप का लॉक नहीं होता। या वो टूटी होती है। इन तमाम स्थिति में आपका चालान किया जा सकता है।

अब 2000 रुपए का चालान- 

भारत सरकार ने 1998 मोटर वाहन अधिनियम में बदलाव किया है। जिसमें टू-व्हीलर चलाने वालों के हेलमेट नहीं पहनने या फिर ठीक से हेलमेट नहीं पहनने पर 2,000 रुपए तक का तत्काल जुर्माना लगाया जाएगा। यानी बाइक सवार ने हेलमेट पहना है, लेकिन वह खुला हुआ है, तो इस पर 1,000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

आपने हेलमेट पहना है और सिर से बांधे रखने वाले पट्टी टाइट करके नहीं पहनी है तो भी आप पर 1 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। कुल मिलाकर हेलमेट को अब पूरी तरह ठीक से पहनना होगा। यदि ऐसा नहीं होता है तब आपके ऊपर 2000 रुपए का चालान होगा।

हेलमेट पर ISI मार्क होना चाहिए- 

हेलमेट के पास BSI (भारतीय मानक ब्यूरो ISI ) नहीं है, तो आप पर 1,000 का जुर्माना लगाया जा सकता है। यानी आपको बाइक-स्कूटर चलाते वक्त केवल ISI मार्क वाला हेलमेट ही पहनना होगा। यदि ऐसा नहीं होता है तब मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 194D MVA के तहत आप पर 1 हजार रुपए का चालान किया जाएगा। हालांकि, दिल्ली पुलिस अभी लोगों के ऊपर 1000 रुपए का चालान कर रही है।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like