Agro Haryana

Toyota कंपनी ने भारतीय ग्राहकों से मांगी माफी, जानें क्या है वजह

आज के समय में Toyota कंपनी को देश ही नहीं ब्लकि विदेशों में भी जाना जाता है। आपको बता दें, Toyota की Fortuner और Innova ही सबसे ज्यादा बिकने वाली लग्जरी गाड़ियां है। जानकारी के मुताबिक, आपको बता दें, Innova Crysta, Fortuner अगले कुछ समय तक बंद रहेगी। जिससे ग्राहकों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। अगर आप इन गाड़ियां में से किसी गाड़ी को खरीदने की सोच रहे हैं तो खबर आपके लिए जरुरी है। आईये जानते है नीचे इन गाड़ियों के बारे में विस्तार से--
 | 
 Toyota कंपनी ने भारतीय ग्राहकों से मांगी माफी, जानें क्या है वजह 

Agro Haryana, Digital Desk-नई दिल्ली  :  आज देश में 7 सीटर गाडी सेगमेंट में innova गाडी का दबदबा है। हाल ही में इनोवा हाइक्रॉस एमपीवी (Innova Hycross MPV) और फॉर्च्यूनर एसयूवी (fortuner SUV) जैसी गाड़ियां बनाने वाली जापानी कंपनी टोयोटा ने भारतीय ग्राहकों से माफी मांगी है। इसका कारण है गाड़ियों के लिये ग्राहकों को मिलने वाला लम्बा वेटिंग पीरियड (waiting period on toyota cars)।  कंपनी का कहना है कि उसकी गाड़ियों की डिलीवरी के लिए ग्राहकों को एक-एक साल तक इंतजार करना पड़ रहा है।

डिलीवरी में इस देरी के लिए कंपनी ने अपने ग्राहकों से माफी मांगी है। कंपनी का कहना है कि वह स्थिति में सुधार के लिए काम कर रही है। कंपनी के कुछ लोकप्रिय मॉडल और उनके वेरिएंट का वेटिंग पीरियड एक साल से भी अधिक है। साथ ही ग्राहकों की शिकायत है कि बुक की गई कारों की कीमतें डिलीवरी मिलने तक बढ़ जाती है।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और लेक्सस ब्रांड (Toyota Kirloskar Motor and Lexus Brand) के डिप्टी एमडी तदाशी असाजूमा (Tadashi Asazuma) ने बताया  कि यह हमारे लिए बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि बड़ी संख्या में ग्राहकों को हमारी गाड़ियों की डिलीवरी का इंतजार करना पड़ रहा है। मैं इसके लिए ग्राहकों से क्षमा चाहता हूं। उन्होंने कहा कि कंपनी स्थिति में सुधार के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा, 'हम सो नहीं रहे हैं। हमारा प्लांट सप्ताह में छह दिन तीन शिफ्ट में काम कर रहा है और 24 घंटे प्रॉडक्शन हो रहा है।

हम ग्राहकों को समय पर डिलीवरी करने के लिए जितना संभव हो उतना काम करना जारी रखेंगे।' भारत में टोयोटा और मारुति सुजुकी (maruti suzuki) मिलकर काम कर रही हैं। लेकिन कंपनी डिमांड के अनुरूप सप्लाई करने में नाकाम रही हैपर हम कोशिश कर रहे हैं की ग्राहकों को जल्दी से जल्दी उनकी गाड़ियां मिल सकें। 

टोयोटा ने पिछले साल नवंबर में बैंगलोर में अपनी मौजूदा फैक्ट्री में एक नए प्लांट के लिए 3,300 करोड़ रुपये के नए निवेश की योजना की घोषणा की थी। लेकिन वहां से उत्पादन 2026 में ही शुरू होगा। कंपनी के पास अभी 3.4 लाख यूनिट का उत्पादन करने की क्षमता है। इसका उपयोग कंपनी अपनी वाली कारों और सुजुकी की इनविक्टो और ग्रैंड विटारा जैसे मॉडलों के उत्पादन के लिए कर रही है।

टोयोटा ने भारत में अपनी मिनी एसयूवी Urban Cruiser Traisor लॉन्च की है जो मारुति की Fronx की ट्विन है। इसकी कीमत 7.7 लाख रुपये से 13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।


 

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like