Agro Haryana

Japan NCAP में Swift ने दी सबसे बेहतरीन सेफ्टी परफॉर्मेंस, मिली 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग

Suzuki Swift Safety Rating: मारुति की कारों को वैसे तो काफी पसंद किया जाता है, लेकिन इन कारों को सेफ्टी रेटिंग काफी कम मिलती है। इस बार मारुति सुजुकी कार ने जापान की NCAP में सबसे शानदान परफार्मेंस दी है। इस कार को 4 स्टार रेटिंग मिली है। 

 | 
Japan NCAP में Swift ने दी सबसे बेहतरीन सेफ्टी परफॉर्मेंस, मिली 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: नई जनरेशन की स्विफ्ट जापान में पहले ही लॉन्च हो चुकी है। हाल में इस हैचबैक ने कार सेफ्टी टेस्ट पास किया है। नई स्विफ्ट को Japan NCAP क्रैश टेस्ट में 99 फीसदी स्कोर हासिल किया है और इसे 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। 

टक्कर की स्थिति में कार को 100 में 81।10 नंबर मिले। सामने और साइड से टक्कर में ऑक्युपेंट के लिए सेफ्टी बढ़िया थी। इसका ऑटोमेटिक एक्सीडेंट इमरजेंसी कॉल सिस्टम और सेफ्टी परफॉर्मेंस बेहतरीन रही। 

2024 सुजुकी स्विफ्ट ने सेफ्टी टेस्ट में 197 में से 177.80 का स्कोर हासिल किया है। ध्यान रहे कि जापान में लॉन्च हुई सुजुकी स्विफ्ट ADAS सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है। 

इसमें एडप्टिव क्रूज कंट्रोल, एडप्टिव हाई बीम असिस्ट, ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम, डुअल सेंसर ब्रेक सपोर्ट, लेन कीप असिस्ट फंक्शन, रोड साइन की पहचान, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, 360 डिग्री कैमरा, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, स्टार्ट नोटिफिकेशन जैसे फीचर्स मिलते हैं।

भारत में जल्द लॉन्च होगी नई स्विफ्ट

भारतीय बाजार में नई जनरेशन की मारुति स्विफ्ट 9 मई को लॉन्च हो सकती है। नई वाली मारुति स्विफ्ट की लंबाई 3860mm, चौड़ाई 1695mm और ऊंचाई 1500mm है। कार के डिजाइन में मौजूदा मॉडल के मुकाबले कई नए अपडेट मिलेंगे। साथ ही इसके फीचर्स भी पहले से बेहतर होंगे।

नई स्विफ्ट का इंजन

नई वाली स्विफ्ट में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ 1.2 लीटर, जेड-सीरीज, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा। वहीं मौजूदा स्विफ्ट मॉडल में 1.2 लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन मिलता है। इंजन अपडेट होने की वजह से नई स्विफ्ट मौजूदा स्विफ्ट से ज्यादा माइलेज देगी।

जापान और इंडियन स्विफ्ट में अंतर

नई मारुति स्विफ्ट का इंडियन मॉडल जापान की सुजुकी स्विफ्ट से अलग होगा। साथ ही इसमें जापान में लॉन्च हुई स्विफ्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स भी नहीं होंगे। ये भी जान लीजिए कि इंडियन मारुति स्विफ्ट का क्रैश टेस्ट Bharat NCAP की तरफ से किया जाएगा। 

ऐसे में इंडियन मॉडल और जापानी मॉडल की सेफ्टी रेटिंग में अंतर रहेगा। बता दें मारुति के ज्यादातर इंडियन मॉडल्स को कैश टेस्ट के लिए नहीं भेजा गया है। वहीं इसकी कुछ कारों की सेफ्टी रेटिंग काफी खराब रही है। 

कुछ साल पहले जब मारुति स्विफ्ट को Global NCAP कार क्रैश टेस्ट के लिए भेजा गया था, तब इसने एडल्ट और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए सिर्फ 1 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की थी।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like