Agro Haryana

New Swift को NCAP से मिली 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग, टाटा पंच और हुंडई एक्सट को दी करारी टक्कर

मारुति की कारों का भारतीय बाजार में काफी दबदबा है। तो ऐसे में हम आपको बता दें कि मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी न्यू स्विफ्ट को NCAP से 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है, जो कि टाटा पंच और हुंडई एक्सट को भी करारी टक्कर देगी। आइए जानते हैं इसके अन्य फीचर्स के बारे में-
 | 
New Swift को NCAP से मिली 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की तैयार कर ली है। ये स्विफ्ट का अब तक का सबसे शानदार मॉडल होगा। 

वैसे, इसके श्रीगणेश होने से पहले एक अच्छी खबर भी आ गई है। दरअसल, न्यू स्विफ्ट के जापान मॉडल को जापान NCAP में 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इस रेटिंग के आने से ग्राहकों का भरोसा इस कार के प्रति बढ़ जाएगा। 

अपनी सेफ्टी रेटिंग के साथ नए फीचर्स और दमदार माइलेज के चलते ये टाटा पंच, हुंडई एक्सटर और हुंडई ग्रैंड i10 निओस जैसे मॉडल को तगड़ा कॉम्पटीशन दे सकती है।

स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग्स मिलेंगे

मारुति की भारतीय बाजार के हैचबैक सेगमेंट में लगभग 70% मार्केट शेयर है। इसमें कंपनी की ऑल्टो K10, एस-प्रेसो, सेलेरियो, वैगनआर, इग्निस, स्विफ्ट और बलेनो जैसे मॉडलों का अहम रोल है। 

हालांकि, अभी तक किसी भी मॉडल में 6 एयरबैग नहीं मिलते हैं। ऐसे में स्विफ्ट में पहली बार 6 एयरबैग मिलने से इसका मार्केट शेयर बढ़ सकता है। ऐसी खबरें है कि इसमें स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग दिए जाएंगे। 

इसके साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और ब्रेक असिस्ट (BA) जैसे सेफ्टी फीचर्स को भी स्टैंडर्ड तौर पर दिया जाएगा।

नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट का एक्सटीरियर

माना जा रहा है कि इस में 15-इंच एलॉय मिलने की संभावना है। एक अन्य महत्वपूर्ण चेंजेस सी-पिलर पर लगे डोर हैंडल में किया गया है। अब इसमें रेगुलर रियर डोर हैंडल मिलते हैं। 

पीछे के अपडेट में नई टेल लाइट्स, फ्रेश बम्पर और एक रूफ स्पॉइलर शामिल हैं। डायमेंशन की बात करें पिछले मॉडल की तुलना में 15mm लंबी है। हालांकि, इसका व्हीलबेस 2,450mm ही रहेगा। स्विफ्ट अपने शानदार इंटीरियर के लिए जानी जाती है। ऐसे में नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट में इसे ज्यादा प्रीमियम किया जा सकता है।

नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट का इंटीरियर

न्यू जनरेशन स्विफ्ट के कुछ नए अपडेट में नया डैशबोर्ड और क्लाइमेट कंट्रोल पैनल शामिल हैं। इसमें अब 9-इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। यह वही यूनिट है जिसे मारुति की नेक्स्ट जनरेशन वाले दूसरे मॉडल में देखा गया है। 

इसमें स्मार्टफोन पेयरिंग आसान हो जाएगी, क्योंकि टचस्क्रीन वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट करता है। अन्य हिस्से जैसे स्टीयरिंग व्हील और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर थर्ड पीढ़ी के मॉडल के समान हैं।

नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट का इंजन

नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट में नया Z सीरीज, 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर इंजन होगा। यह 12V माइल्ड-हाइब्रिड सेटअप के साथ आता है। उम्मीद है कि इस इंजन के साथ इसका माइलेज भी बढ़ जाएगा। 

मौजूदा थर्ड जेन स्विफ्ट में K सीरीज डुअल जेट, डुअल VVT पेट्रोल इंजन मिलता है। यह 89.73 PS और 113 Nm जनरेट करता है। मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ इसका माइलेज 22.38 किमी/लीटर और AGS ट्रांसमिशन के साथ 22.56 किमी/लीटर है। स्विफ्ट CNG वेरिएंट 30.90 किमी/किग्रा का माइलेज देता है। ऐसे में माइल्ड-हाइब्रिड इंजन के साथ इसका माइलेज 26 किमी/लीटर से ज्यादा हो सकता है।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like