Agro Haryana

DL: ऐसे बनवा सकते हैं लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस, अब दलाल को पैसे देने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Learning Driving Licence: आप सभी को पता ही है जो लोग वाहन चलाते हैं, तो उनके लिए लाइसेंस बहुत जरूरी होता है, वरना चलान भी कट सकता है। अगर आप भी हाल ही में ड्राइविंग सीख रहें है, तो आप इस तरह से लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं, जिससे कि अब आपको दलाल को पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 
 | 
DL: ऐसे बनवा सकते हैं लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस, अब दलाल को पैसे देने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: मोटर व्हीकल चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होती है. अलग-अलग व्हीकल्स के लिए अलग-अलग कैटेगरी के ड्राइविंग लाइसेंस होते हैं. 

प्रॉपर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का प्रोसेस दो स्टेप्स में होता है. पहले लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस बनता है और उसके बाद फिर परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनता है. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की मिनिमम उम्र (Age) 18 साल है. 

अगर आप 18 साल के हो चुके हैं और लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सोच रहे हैं तो हम आपको इसका प्रोसेस बताने वाले हैं. इसके लिए आपको किसी भी दलाल को पैसे देने की जरूरत नहीं होगी. आप खुद ऑनलाइन लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं और टेस्ट देकर अपना लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस हासिल कर सकते हैं.

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कैसे अप्लाई करें?

-- सबसे पहले Https://sarathi.parivahan.gov.in/ पर जाएं.

-- इस वेबसाइट पर आने के बाद सबसे पहले आपको अपने संबंधित राज्य का चयन करना है. 

-- फिर, "लर्नर लाइसेंस" मेन्यू पर जाकर "नए लर्नर लाइसेंस के लिए आवेदन" पर क्लिक करें.

-- अपने आधार कार्ड की डिटेल्स और मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी जनरेट करें.

-- लर्नर्स लाइसेंस आवेदन पत्र भरें और आगे बढ़ने के लिए अगले बटन पर क्लिक करें.

-- यहां लर्नर लाइसेंस आवेदन की फीस जमा करें और आरटीओ में टेस्ट अपॉइंमेंट की डेट चुनें.

-- जरूरी दस्तावेजों (आधार कार्ड, आवेदन पत्र आदि) और फीस स्लिप के साथ तय डेट पर आरटीओ जाएं.

इस प्रोसेस के दौरान आपको यह भी चुनना होगा कि आप आरटीओ जाकर टेस्ट देना चाहते हैं या फिर घर बैठे ऑनलाइन टेस्ट देना चाहते हैं. अगर आप आरटीओ जाकर टेस्ट देने का विकल्प चुनते हैं तो आपको तय डेट पर आरटीओ जाना होगा जबकि अगर आप घर ऑनलाइन टेस्ट का विकल्प चुनते हैं तो आपको आरटीओ जाने की जरूरत नहीं होगी. 

टेस्ट पास करने के बाद आपको लर्नर लाइसेंस घर आ जाएगा. गौरतलब है कि देश के कई राज्य (जिनमें उत्तर प्रदेश और दिल्ली भी शामिल हैं) लर्नर लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट करा रहे हैं. यह आम जनता की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई सर्विस है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like