Agro Haryana

Car Cooling: हाई टेम्प्रेचर पर भी बर्फ जैसी ठंडी रहेगी आपकी कार, बस इन बातों पर कर लें गौर

Car Cooling In Summer: इस बार गर्मी काफी ज्यादा बढ़ गई है। इस भयानक गर्मी में एसी का इस्तेमाल सभी करते हैं। आप अपनी कार के एसी में ये सावधानियां बरत लें तो आपका एसी बढ़ते टेम्प्रेचर पर भी काफी ठंडी हवा देता रहेगा। आपको अपने एसी में कोई गड़बड़ दिखे तो आपको तुरंत इइसे मैकेनिक को दिखाना चाहिए- 

 | 
Car Cooling: हाई टेम्प्रेचर पर भी बर्फ जैसी ठंडी रहेगी आपकी कार, बस इन बातों पर कर लें गौर 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: भारत में भीषण गर्मी का असर दिखना शुरू हो गया है। इस बार हीटवेब बढ़ने की वजह से स्थिति और भयावह हो सकती है। इसका असर कार के एयर कंडीशनर पर भी पड़ेगा। अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार का AC प्रॉपर तरीके से काम करे तो AC कंसोल का खास खयाल रखना जरूरी है।

इस तपती गर्मी के दौरान कार की कूलिंग परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए आपको किन बातों पर ध्यान देना और क्या एहतियात बरतने हैं, इसके बारे में आगे जानिए।

सही जगह में पार्क करें कार

भीषण गर्मी से बचने के लिए सबसे पहली और जरूरी सलाह ये दी जाती है कि आपको अपनी कार छायादार जगह में पार्क करनी चाहिए। धूप में खड़ी कार का टेम्प्रेचर काफी तेजी से बढ़ता है,

वहीं छांव में खड़ी गाड़ी का तापमान काफी कम रहता है। छांव में गाड़ी खड़ी करने से आपकी कार के AC सिस्टम को ज्यादा काम करने की जरूरत नहीं होगी और इससे इंटीरियर भी ठंडा रहेगा।

AC की रेगुलर सर्विस जरूरी

कार के एयर कंडीशनर और कम्प्रेसर ठीक तरीके से कूलिंग करें इसके लिए रेगुलर सर्विस और मेंटेनेंस की जरूरत होती है। अगर आपकी कार बहुत ज्यादा गर्म हो रही है, तो थोड़ी देर के लिए इसके शीशे खोलें और हवा पास होने दें, 

इसके बाद एयर कंडीशनर चालू करें। साथ ही कार को स्टार्ट करते समय AC को बेसिक सेटिंग के साथ शुरू करें, न कि हाईजेस्ट कूलिंग पर। ऐसा करने से कार की कूलिंग एफिशिएंसी कम नहीं होगी साथ ही माइलेज भी नहीं गिरेगा।

टेक्नोलॉजी की मदद से कूलिंग

टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से भी कार की कूलिंग बेहतर की जा सकती है। इसके लिए आजकल कारों कुछ एडवांस फीचर मिलने लग गए हैं। इनमें से एक है कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी फीचर। इसकी मदद से आप अपनी कार के केबिन को इसमें बैठने पहले से ठंडा कर सकते हैं। 

इसके अलावा आपको AC सेटअप को रेगुलर चेक करना चाहिए ताकि समय रहते लीकेज का पता चल सके या फिर कोई दूसरी गड़बड़ी तो उसे सही समय पर सुधारा जा सके।

बता दें भीषण गर्मी का न सिर्फ आपकी कार के एयर कंडीशनर पर असर डालती है, बल्कि कार दूसरे पार्ट्स जैसे कि टायर और फ्लुड्स पर भी खतरनाक असर पड़ता है।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like