{"vars":{"id": "107609:4644"}}

UP Railway : एयरपोर्ट की तर्ज पर किया जाएगा इस जंक्शन का पुनर्विकास, गिराई जाएगी 100 साल पुरानी बिल्डिंग

UP Railway : गोरखपुर जंक्शन के पुनर्विकास के काम को सरकार ने मंजूरी दे दी है। इस काम में 612 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जानकारी के अनुसार इस रेलवे की लगभग 100 साल पुरानी बिल्डिंग को तोड़ा जाएगा। इसके साथ ही इस जक्ंशन का पुनर्विकास कर इसे एक नया रुप दे दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट से जूड़ी पूरी जानकारी पाने के लिए खबर को अंत तक पढे़ं...
 

Agro Haryana, New Delhi: सरकार ने 612 करोड़ रुपये की लागत से गोरखपुर जंक्शन (Gorakhpur Junction) का पुनर्विकास करने के काम को मंजूरी दे दी है। जल्द ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरु कर दिया जाएगा।

गोरखपुर जंक्शन (Gorakhpur Junction) पर एक नए भवन का निर्माण किया जाएगा। नए भवन के निर्माण के बाद ही इस जंक्शन पर बनी लगभग 100 पुरानी बिल्डिंग को गिराया जाएगा।

प्रोजेक्ट के दौरान बनाया जाने वाला नया भवन पुराने भवन के मुकाबले तीन गुणा बड़ा और चौड़ा होगा। सामने की मेन रोड़ को 30 फीट चौड़ाकर दिया जाएगा, ताकि यात्रियों को लिए आवाजाही सुगम हो जाए।

नए भवन का निर्माण सड़क की ओर किया जाएगा ताकि इस भवन के निर्माण के वक्त ट्रेनों के संचलन में किसी तरह की कोई बाधा न आए।

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) को गोरखपुर जंक्शन के पुनर्विकास का प्रजेंटेशन  दिखाने के बाद पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक चंद्रवीर रमण (Chandraveer Raman) ने इस प्रोजेक्ट का डिजाइन प्रेस रिपोर्टस के साथ साझा किया।

पीपीटी प्रजेंटेशन के जरिए नए भवन में मिलने वाली खूबियां बताई गईं। श्री रमण (Chandraveer Raman) ने बताया कि नया भवन के मॉडल का डिजाइन यात्रियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

इस भवन में एक प्रवेश द्वार और एक निकास द्वार बनाया जाएगा। साथ ही परिसर में सुरक्षा और सफाई का पूरा ध्यान भी रखा जाएगा। इसकी कार्यदायी एजेंसी अगस्त-सितम्बर तक फाइनल कर दी जाएगी।

इसके बाद से भवन निर्माण का काम शुरु कर दिया जाएगा। उम्मीद की जा रही है इस जंक्शन को साल 2025 तक नया स्वरुप दे दिया जाएगा। महाप्रबंधक ने कहा कि इस रेलवे स्चेशन का निर्माण एयरपोर्ट की तर्ज पर किया जाएगा

और इसमें फूड प्लाजा शॉपिंग मॉल, एयर कनकोर्स के साथ मल्टी लेवल पार्किग, अस्पताल, होटल और आने-जाने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी।

इसी के साथ ये प्रस्ताव भी रखा गया है कि रेलवे स्टेशन को बस स्टैन्ड एवं भविष्य में बनने वाले मेट्रो स्टेशन के साथ जोड़ा जाएगा। इसके प्लेटफॉर्म के ऊपर रूप प्लाजा बनाया जाएगा। इस के बनने के बाद स्टेशन के उत्तरी गेट से सीधे प्लेटफार्म नंबर नौ, आठ और सात पर पहुंचना आसान हो जाएगा।

इसी के साथ प्लेटफार्मों तक पहुंचने वाले यात्रियों के लिए उत्तरी गेट से प्लेटफार्म नंबर नौ के ऊपर बनने वाले रूफ प्लाजा तक फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। 

कोई अतिरिक्त शुल्क या किराया नहीं 

इस पुनर्विकास का काम रेलवे विभाग खुद करेगा। इसका काम पूरा हो जाने के बाद किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लगाया जाएगा और न ही प्लेटफार्म टिकट की फीस में किसी तरह की बढ़ोतरी की जाएगी।

इसके आगमन/प्रस्थान के लिए अलग व्यवस्था रहेगी। यात्रियों के लिए जंक्शन पर जाने के लिए  5-5 मीटर चौड़ी तीन लेन बनाई जाएगी। इसके दुसरी तरफ यात्रियों के लिए जंक्शन के बाहर जाने के लिए भी यही सुविधा दी जाएगी। यहां से यात्री स्काई वे के जरिए सीधे रोडवेज की तरफ जा पाएगें। 

10 गुना अधिक बड़ा बनाया जाएगा द्वितीय प्रवेश द्वार 

वर्तमान मुख्य भवन का मुख्य द्वार  5,855 वर्ग मीटर एवं द्वितीय प्रवेश द्वार 720 वर्ग मीटर में है जंक्शन के पुनर्निमाण के बाद द्वार 17,900 वर्ग मीटर एवं द्वितीय प्रवेश द्वार  7,400 वर्ग मीटर में बनाया जाएगा।

यहां से लॉंड्री को हटा दिया जाएगा और द्वार को 10 गुना चौड़ा कर दिया जाएगा। जंक्शन परिसर में वर्कशॉप का कुछ हिस्सा समायोजित किया जाएगा इससे यात्रियों को आवागमन में आसानी होगी।