{"vars":{"id": "107609:4644"}}

Delhi में यहां खोला जाएगा तीसरा लाइट हाउस स्किल सेंटर, 1 हजार युवाओं को दी जाएगी ट्रेनिंग  

Light House Skiller Center: दिल्ली वालों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। पुरानी दिल्ली में तीसरा लाइट हाउस स्किल सेंटर खुलने जा रहा है। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया है कि लाइट हाउस स्किलर सेंटर में 18 से 35 साल के उम्र के लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी। तो आइए नीचे खबर में जानते है इसके बारे में विस्तार से...  
 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: पुरानी दिल्ली में मंगलवार को दिल्ली का तीसरा लाइट हाउस स्किल सेंटर खोला गया। यहां युवाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर रोजगार मिलेगा। सीएम अरविंद केजरीवाल ने मटिया महल में स्थित इस सेंटर का उद्घाटन किया।

कालकाजी व मलकागंज में ऐसे ही लाइट हाउस सेंटर चल रहे हैं, जहां तीन हजार युवा स्किल ट्रेनिंग ले चुके हैं। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी को शिक्षा के साथ स्किल और रोजगार देना है।

केजरीवाल ने कहा कि आज मेरे सामने सबसे बड़ी चुनौती युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने की है। लेकिन देश में डर का माहौल है इसलिए उद्योगपति यहां कारोबार करने के पक्ष में नहीं हैं, जिससे रोजगार के अवसरों की कमी हो रही है। आंकड़े कहते हैं कि पिछले कुछ वर्षों में लगभग 12 लाख उद्योगपतियों ने भारत छोड़ दिया।

हमने पूरी दिल्ली में अद्भुत स्कूल बनाए। पहले गरीब बच्चे सरकारी स्कूलों में जाते थे, जिनकी हालत बहुत खराब थी। लेकिन हमने इन स्कूलों को इतना अद्भुत बना दिया है कि प्राइवेट में पढ़ने वालों को भी यहां दाखिला मिल रहा है। दिल्ली के लोगों ने हम पर भरोसा किया और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में भी हमें जिताया। अब हम एमसीडी में भी अद्भुत स्कूल बनाएंगे।

हमारी सरकार ने शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया है। डर का माहौल होने के बावजूद हम रोजगार के अवसरों के लिए जितना संभव होगा उतना करेंगे। युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों को ध्यान में रखते हुए लाइटहाउस स्किल सेंटर का निर्माण किया गया है।

केजरीवाल ने कहा कि उनका शिक्षा पर सबसे ज्यादा जोर है। दिल्ली में ये तीसरा लाइटहाउस स्किल सेंटर है। पिछले साल मार्च में मलकागंज और कालकाजी में दो लाइटहाउस सेंटर शुरू हुए।

यहां के एक हजार बच्चों को रोजगार भी मिल गया है। यहां बच्चों को इंग्लिश बोलना सिखाते हैं। साथ 30 तरह के कोर्स हैं। यहां सबसे ज्यादा डिजिटल, कंप्यूटर, आईटी, ग्राफिक्स डिजाइनिंग और चाइनीज खाना बनाने के कोर्स की मांग सबसे ज्यादा है। चौथा लाइट हाउस सेंटर पटपड़गंज में बन रहा है। ऐसे ढेरों लाइट हाउस पूरी दिल्ली में खोलने की योजना है।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली में समान रूप से सुविधाएं दी जा रही हैं। पिछले आठ साल में सरकारी शिक्षा प्रणाली को बदला गया है। दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्र आईआईटी में दाखिला ले रहे हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल का विजन दिल्ली में हर युवा को रोजगार उपलब्ध करवाने का है।

एक हजार युवाओं को मिलेगी स्किल ट्रेनिंग हर साल

मटिया महल लाइट हाउस सेंटर में हर साल 18-35 साल उम्र के आर्थिक रूप से कमजोर करीब एक हजार युवाओं को जॉब ओरिएंटेड स्किल ट्रेनिंग मिलेगी। यहां बड़ी संख्या में युवा सीताराम बाजार, नबीकरिम, पहाड़गंज और एलएनजेपी कॉलोनी से है। 

इसमें 10 ट्रेनिंग रूम हैं। फाउंडेशन कोर्स एक्टिविटीज के लिए खजाना हॉल, स्पोकन इंग्लिश क्लास, आईटी स्किल कोर्स के लिए एक डिजिटल टेक हब, वाई-फाई कनेक्शन के साथ एक डिजिटल इंपावरमेंट रूम और 20 से ज्यादा कंप्यूटर, एक बेकरी कक्षा, फैशन डिजाइनिंग कक्ष, ब्यूटी पार्लर, मेकअप कक्ष, एक ऑनलाइन क्लास और एक-एक कॅरिअर काउंसलिंग रूम भी है।