{"vars":{"id": "107609:4644"}}

Pan Card नहीं है तो अटक जाएंगे ये जरुरी काम 
 

आपको इनकम टैक्स फाइल करना होता है तो भी आपको पैन कार्ड की जरुरत होती है। पैन कार्ड का इस्तेमाल सीमित नहीं है इसके अलावा भी काफी सारे काम होते हैं जो कि पैन कार्ड के बिना अटक जाते हैं।

 

Agro Haryana, New Delhi आज के समय पैन कार्ड बेहद जरुरी दस्तावेज बन गया है। इसको इनकम टैक्स की ओर से जारी किया जाता है। अगर आप किसी बैंक में खाता खुलवाने के लिए जाते हैं तो आपको पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।

वहीं यदि आपको इनकम टैक्स फाइल करना होता है तो भी आपको पैन कार्ड की जरुरत होती है। पैन कार्ड का इस्तेमाल सीमित नहीं है इसके अलावा भी काफी सारे काम होते हैं जो कि पैन कार्ड के बिना अटक जाते हैं। ऐसे में इस लेख की मदद से जानते हैं कि पैन कार्ड की किन किन कामों में जरुरत होती है।

खाते में 50 हजार रुपये से ज्यादा जमा करने के लिए

बता दें जीरो बैलेंस वाले बैंक खाते को छोड़कर किसी भी प्रकार के खाते के लिए पैन कार्ड बेहद ही जरुरी दस्तावेज माना जाता है। इसके अलावा यदि बैंक खाते में 50 हजार रुपये से ज्यादा की रकम जमा करना चाहते हैं तो इसके लिए पैन कार्ड की सारी डिटेल होनी चाहिए।

यही नहीं 50 हजार रुपये से ज्यादा का होटल का बिल भुगतान करने के लिए भी पैन कार्ड की सारी डिटेल देनी होती है।

व्हीकल खरीदने के लिए

वहीं यदि आप कोई टू- व्हीलर और फोर व्हीलर खरीदने के बारे में विचार बना रहे हैं तो भी आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए. 5 लाख रुपये से ज्यादा कीमत की कार या कोई दूसरा व्हीकल खरीदने के लिए काफी तरह के दस्तावेज होते हैं इसमें पैन कार्ड भी शामिल किया गया है।

इसके अलावा बड़ी कीमत के वाहन को बेचने के लिए आपको गाड़ी के कागजात और केवाईसी पूरी करने के लिए पैन कार्ड की जरुरत होती है।

ज्वैलरी खरीदने के लिए

कुछ ही दिनों के बाद शादी के कामकाज शुरु होने वाले हैं। इस प्रकार के काम में लोग लाखओं रुपये की ज्वैलरी खरीदते हैं। अगर आप 2 लाख रुपये से ज्यादा ज्वैलरी खरीदते हैं तो आपको पैन कार्ड की सारी डिटेल देनी होगी।

लोन लेते समय

अगर आप किसी भी प्रकार के लोन के लिए आवेदन करने जा रहे हैं। तो आपको लोन के आवेदन के लिए पैन कार्ड की जरुरत होगी। दरअसल RBI ने मनी लॉडरिंग को रोकने के लिए सभी बैंकों को अपने यहां पर होने वाले बड़ा लेन-देनों की सूचना उनके पैन नंबर समेत रिपोर्ट करनी जरुरी है।

प्रॉपर्टी खरीदने और बेचने पर

देश में 5 लाख रुपये से ज्यादा की कीमत में कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने के लिए जा रहे हैं या फिर बेचने का विचार बना रहे हैं तो आपको पैन कार्ड की डिटेल ेनी होगी। प्रॉपर्टी से जुड़ा ये सौदा तैयार किया जाता है उसमें खरीदार और बेचने वाले दोनों के पैन कार्ड लगते हैं।