{"vars":{"id": "107609:4644"}}

Sirsa की गोशाला में पक्षियों का बनाया गया है घर, तीन टाइम मिलता है खाना

देशभर में भीषण गर्मी पड़ रही हैं। इस गर्मी में लोगों का बाहर निकलना बहुत मुश्किल हो रहा हैं। ऐसे में पक्षियों का भी इस गर्मी में बहाल हो रहा हैं। इस भयंकर गर्मी में हर दिन पक्षियों की मौत हो रही है। लेकिन आपको बता दें कि इसी को देखते हुए हरियाणा के सिरसा जिले की गोशाला में पक्षियों के लिए घर बनाया है जिसमें पक्षियों को तीन टाइम खाना भी मिलता हैं। आइए जानते है नीचे खबर में इसके बारे में डिटेल-
 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : आप सभी ने देखा ही होगा कि हर क्षेत्र में गायों के लिए गोशाला बनी रहती हैं। लेकिन पक्षियों का कोई घर नहीं होता है। वह खुद अपने लिए घोंसला और खाना लाने की सुविधा करते हैं।

इसी के चलते आज हम आपको हरियाणा के सिरसा जिले के गांव में कलेनियां नंदीशाला में पक्षियों के लिए गोशाला में घर बनाया गया है जिसमें पक्षियों को तीन टाइम खाना भी दिया जाएगा।

सिरसा जिले के केलनियां नंदीशाला में प्रबंधन कमेटी के माध्यम से बेजुबान पक्षियों के लिए घर बनाया जा रहा हैं। इसमें केलनियां नंदीशाला के प्रधान पवन बंसल ने कहा है कि नंदीशाला में गौवंश का पालन-पोषण कई सालों से लगातार बहुत अच्छे से किया जा रहा हैं। अब गांव की कमेटी पक्षियों का पालन-पोषण करने के लिए गोशाला में घर बना रही हैं

नंदीशाला गांव के समाजसेवी महेंद्र बनीवाला, सुधीर ललित और सुशील कंदोई ने मिलकर पक्षियों के लिए गोशाला में अलग-अलग पिंजरों को लगाया है। इसी के साथ नंदीशाला में पेड़ों पर मिट्टी के सकोरे में पानी रखा गया हैं। ताकि सभी पक्षियों को पीने के लिए पानी आसानी से मिल जाएं।

गांव वासियों ने बताया है कि पशु-पक्षिय हमारे वातावरण की क्षोभा हैं। हमारा गांव इनकी वजह से सबसे ज्यादा चहलाता लगता हैं। इसी के साथ बताया है कि हमारे गांव में पशुओं के पानी की व्यवस्था बहुत अच्छी बनाई गई हैं इसी के साथ अब पक्षियों के लिए भी घर बना दिया हैं।

इन प्रजातियों के पक्षि होंगे शामिल

मुखिया पवन बंसल ने बताया कि इस गोशाला में कबूतर, खरगोश, तोता और रंगीन चिड़िया शामिल होंगे। इसके अलावा आपको इसमें कई ओर भी पक्षी देखने को मिल जाएंगे। इन सभी के लिए अलग-अलग पिंजरों की व्यवस्था और दाना-पानी भी रखा गया हैं। मिट्टी के सकोरे में पानी डालकर पेड़ों पर रख दिए है।