{"vars":{"id": "107609:4644"}}

हरियाणा-यूपी के बीच 32 किलोमीटर तक बनेगा ये एक्सप्रेस-वे, 2 घंटे का सफर 15 मिनट में होगा तय

हरियाणा में अब लोगों को एक नए एक्सप्रेस-वे की सौगात मिलने वाली है। ये एक्सप्रेस-वे हरियाणा, यूपी और दिल्ली को आपस में जोड़ने वाला है। यूपी के नोएडा स्थित जेवर एयरपोर्ट से सीधे आप फरीदाबाद और गुरुग्राम तक आप आसानी से इस एक्सप्रेस-वे का सहारा ले सकते हैं। ये एक्सप्रेस-वे बनने के बाद अब आपका घंटों का सफर मिनटों में तय होने वाला है। 
 

Agro Haryana, New Delhi भारत में अगर बात करें तो सबसे ज्यादा एक्सप्रेस-वे यूपी राज्य में ही है। जहां पर बड़े से लेकर छोटे हाईवे तक यूपी में है। अगर देखा जाए तो यूपी में ही इस नए एक्सप्रेस-वे का नाम जुड़ने वाला है।

अगर यूपी का ये एक्सप्रेस-वे बन जाता है तो लोगों की 90 किलोमीटर की दूरी घटकर 32 किलोमीटर रहने वाली है। जिसके लिए लोगों को पहले हमेशा 2 से लेकर 3 घंटे तक का समय लग जाता था। लेकिन अब ये रास्ता केवल 15 से 20 मिनट में ही पूरा होने वाला है। ये एक्सप्रेस-वे बनने के बाद दो राज्यों के लोग आसानी से आ जा सकेंगे। 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हरियाणा के फरीदाबाद से लेकर जेवर एक्सप्रेस-वे (Faridabad-Jewar Expressway) जो यूपी तक जाने वाला है, इसका निर्माण कार्य बीते साल जून में ही शुरू हो चुका था।

इस एक्सप्रेस-वे को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग पार्धिकरण की ओर से बताया गया है कि Faridabad-Jewar Expressway का काम साल 2025 जून में पूरा होने वाला है। ये एक्सप्रेस-वे यूपी के नोएडा स्थित जेवर एयरपोर्ट से लेकर फरीदाबाद के सेक्टर 65 तक पहुंचने वाला है।

इस एक्सप्रेस-वे का सीधा फायदा हरियाणा के NCR से जुड़े जिले गुरुग्राम, फरीदाबाद  और पास के जिलों के लोगों को नोएडा एयरपोर्ट तक पहुंचने वालों को मिलने वाला है। इस बीच की दूरी इस समय देखें तो 90 किलोमीटर तक है। लेकिन एक्सप्रेस-वे का निर्माण होने के बाद केवल 32 किलोमीटर तक रह जाएगा। जिससे आपको 2 से 3 घंटे का सफर केवल 15 मिनट में पूरा होने वाला है। 

ये रहेगा रूट-

Faridabad-Jewar Expressway को 6 लेन में बनाया जाने वाला है। ये एक्सप्रेस-वे गौतमबुद्ध नगर के वल्‍लभनगर, झुप्‍पा और अमपुर गांव से निकलकर हरियाणा के मोहना, नरहावलीस बाहपुर, कलां गांव से होकर फरीदाबाद तक जुड़ने वाला है।

वहीं इस एक्सप्रेस-वे को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे, यमुना एक्सप्रेस-वे, कुंडली गाजियाबाद पलवल यानी ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे के साथ साथ कुंडली, पलवल यानी की वेस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे को आपस में जोड़ने वाला है। 

इतने का बजट हुआ पास-

NHAI की रिपोर्ट को अगर हम देखें तो 32 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे को बनाने में करीब 2414 करोड़ रुपये का खर्च आने वाला है। 

प्रोपर्टी के दामों में आएगी तेजी-

फरीदाबाद-जेवर एक्‍सप्रेस-वे बनने के बाद रास्ते में आने वाले गांवों के लोगों को लॉटरी लगने वाली है। क्योंकि इन जगहों पर देखा जाए तो 30 से लेकर 40 फीसदी तक दामों में बढ़ोतरी के आसार नजर आ रहे हैं।