{"vars":{"id": "107609:4644"}}

DA DR Hike: सरकारी कर्मचारियों के डीए और डीआर में बढ़ोतरी, पेंशनर्स को भी मिलेगा लाभ

DA DR Hike 2024: सरकार की ओर से सरकारी कर्मचारियों के डीए और सैलरी में बढ़ोतरी के आदेश जारी किए गए है। आइए जानते है सातवें वेतन आयोग का लेटेस्ट अपडेट
 
Agro Haryana: डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, DA Hike: सरकार की ओर से सरकारी कर्मचारियों के डीए (DA Hike) और सैलरी (Salary Hike) में बढ़ोतरी के आदेश जारी कर दिए गए है। ये आदेश सिक्किम की नई सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए किए है। सोमवार की रात को हुई पहली कैबिनेट बैठक (Cabinet meeting) में सरकार की ओर से कर्मचारियों के हित में काफी फैसले लिए गए।  सरकार की ओर से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानि डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। वहीं पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से भी कर्मचारियों को यह तोहफा दिया गया है। 

जानिए कब से लागू होगा डीए  (DA Hike 2024)
सरकार की ओर से कर्मचारियों के डीए (HA Hike news) में बढ़ोतरी की मांग को एक अप्रैल 2024 से लागू किया जाएगा। जिसको लेकर सरकार की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके साथ ही सरकार की ओर से कर्मचारियों के महंगाई राहत यानि डीआर (DR Hike) में भी 4 फीसदी का इजाफा किया गया है। जिसका फायदा पेंशनर्स (pensioners) को भी होगा। सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि डीए में हाइक 1 मई 2024 के स्थान पर 1 अप्रैल 2024 से लागू होगी।  

डीए और डीआर दोनों में बढ़ोतरी (DA DR Hike)
सिक्किम सरकार की ओर से कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। डीए में बढ़ोतरी का यह लाभ कर्मचारियों को एक जुलाई 2023 से लागू किया गया है। इसके साथ ही कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीआर को बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया गया है। सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा सरकार ने मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया।