{"vars":{"id": "107609:4644"}}

उत्तर प्रदेश में किस दिन पहुंचेगा मॉनसून? इन 7 राज्यों में होगी जबरदस्त रिकार्ड तोड़ बारिश

UP Monsoon Update: यूपी में गर्मी से लोगों का हाल काफी बुरा है। जिसमें मौसम विभाग ने एक राहत देते हुए बताया है कि इस बार यूपी में इस दिन मॉनसून आने वाला है। वहीं बारिश भी अब ज्यादा होने वाली है। जून से सितंबर माह तक मॉनसून की करीब 106 फीसदी बारिश होने वाली है। तो चलिए जानते हैं किस दिन यूपी में मॉनसून की एंट्री होने वाली है। 
 

Agro Haryana, New Delhi Monsoon 2024 : इस समय देश में हीटवेव और लू का काफी तगड़ा असर देखने को मिल रहा है। अभी मौसम विभाग ने यूपी के लोगों को बड़ी राहत दी है। जिसमें बताया है कि इस बार यूपी में जब मॉनसून आएगा तो सामान्य से ज्यादा बारिश देखने को मिल सकती है।

वहीं इसका सीधा ज्यादा असर उत्तर और पूर्वी राज्यों को ज्यादा देखने को मिलने वाला है। जहां मॉनसून में तेज बारिश होने वाली है। वहीं अगर बात करें हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, लद्दाख, जम्मू कश्मीर में आंशिक रूप से कम बारिश होने वाली है। 

इस बार मौसम विभाग ने जून से सितंबर तक मॉनसून की होने वाली बारिश केवल 106 फीसदी तक ही अनुमानित बताया है।

जिसमें कहा है कि पश्चिमी यूपी, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में मानसून की सामान्य बारिश हो सकती है। बताया जा रहा है कि अगले 5 दिनों में केरल और तमिलनाडु के कई जिलों में मानसून एंट्री करने वाला है। 

यूपी में इस दिन होगी मॉनसून की एंट्री-

अगर बात करें केरल की तो यहां पर मॉनसून की पहली बारिश 31 मई को होने वाली है। जिसके बाद यूपी में 10 से लेकर 18 जून तक, वाराणसी और गोरखपुर में 23 से लेकर 25 जून तक मॉनसून आने की संभावना है।

वहीं अगर महाराष्ट्री की बात करें तो यहां 10 से लेकर 11 जून के आस पास और दिल्ली में 29 जून को मॉनसून आने की पूरी संभावना है।