{"vars":{"id": "107609:4644"}}

Vehicle Ban: डीजल और पेट्रोल वाले वाहन जल्द होंगे बंद, परिवहन मंत्री ने किया ऐलान   

Vehicle Ban: देश में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। इसी बीच नितिन गडकरी ने एक बड़ा ऐलान किया है जिसमें कहा है कि डीजल और पेट्रोल वाले वाहनों को जल्द ही बंद किया जाएगा। इन वाहनों को बंद करने कारण प्रदूषण को कम करना है। आइए जानते है इस ऐलान के बारे में विस्तार से-    

 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : वाहनों की संख्या देश में लगातार बढ़ती जा रही है। पेट्रोल डीजल से चलने वाले वाहन काफी ज्यादा है। जिस वजह से प्रदषण बढ़ रहा है। प्रदूषण की वजह से लोगों को कई बिमारियां भी हो रही है। 

अगले 10 साल के अंदर देश की सड़कों से पेट्रोल और डीजल की कारों को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। ताकि प्रदूषण न बढ़े। इसी बीच परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी एक जरुरी जानकारी भी दी है। 

खबर के मुताबिक नितिन गडकरी ने हिमाचल प्रदेश के मंडी में एक सार्वजनिक रैली में भाषण देते हुए कहा था कि देश में 2034 तक पेट्रोल और डीजल के वाहनों को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। 

इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत से होने वाले फायदे के लिए परिवहन मंत्री इन विकल्पों को अपनाने के लिए कह रहा है। इन विकल्पों को अपनाने के बाद देश में प्रदूषण कम हो सकता है।  

आप तो जानते ही है कि अब इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार और बसें भी आ गई है। लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदना भी ज्यादा पसंद कर रहे है। इलेक्ट्रिक वाहनों से पैसों की भी बचत हो रही है। 

100 रुपए का पेट्रोल खर्च हो जाता है, इलेक्ट्रिक वाहनों में केवल 4 रुपये बिजली खर्च होती है। लोग पैसों को बचाने के लिए भी इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीद रहे है। प्रदूषण को कम करने के लिए कच्चे तेल पर भी निर्भरता को कम करने का प्रयास किया जा रहा है।