{"vars":{"id": "107609:4644"}}

UP News: यूपी में मकान और जमीन की रजिस्ट्री करवाना होगा महंगा, नए रेट जारी

अगर आप भी यूपी के निवासी है तो यह खबर आपके लिए है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक यूपी में मकान और जमीन की रजिस्ट्री करवाना महंगा साबित हो सकता है। आइए जानते है रजिस्ट्री के क्या है नए रेट्स
 
Agro Haryana: डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, यूपी में मकान और जमीन की रजिस्ट्री करवाना महंगा साबित होने वाला है। जानकारी के अनुसार रजिस्ट्री की फीस पहले से दोगुनी हो सकती है। स्टांप ऐंड रजिस्ट्रेशन विभाग द्वारा फीस बढ़ाने के प्रस्ताव को जल्द ही कैबिनेट में पेश किया जाएगा। जिसके बाद अगर प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो  प्रॉपर्टी की अधिकतम रजिस्ट्रेशन फीस 10,000 रुपये से बढ़कर 20,000 रुपये हो जाएगी। 

जानकारी के अनुसार इससे पहले प्रदेश सरकार द्वारा यूपी में 2009 में रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाई गई थी। तब फीस 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति रजिस्ट्री की गई थी।

इस फीस में भी होगी बढ़ोतरी
फीस बढ़ाने के प्रस्ताव के अनुसार घर बुलाकर रजिस्ट्री करवाने की फीस को भी 200 रुपये से बढ़कर 5,000 रुपये कर दिया जाएगा। इसके साथ ही सेफ कस्टडी में रजिस्ट्री रखने पर फीस को 5 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये करने का प्रस्ताव स्टांप एंड रजिस्ट्रेशन विभाग की तरफ से भेजा गया है।

अब क्या है नियम
मौजूदा समय में प्रदेश में औद्योगिक, संस्थागत और कमर्शल प्रॉपर्टी के सर्किल रेट, प्रॉपर्टी के किराए का 300 गुना मानकर तय किया जाता है। इससे संपत्ति की कीमत मौजूदा मार्केट रेट से दोगुना तक अधिक हो जाती है। इस वजह से निवेशकों को प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री करवाने के लिए ज्यादा स्टांप ड्यूटी चुकानी पड़ती है। पुराने तरीके के कारण प्रदेश के कई बड़े शहरों में कमर्शल प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री करवाने की बजाए सेल डीड करवा रहे थे, जिससे विभाग को करीब 500 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो रहा था।