{"vars":{"id": "107609:4644"}}

UP News : यूपी के मेरठ जिले में 300 हेक्टेयर जमीन पर विकसित होगी नई टाउनशिप, बैनामा प्रक्रिया हुई शुरु  

UP News : उत्तर प्रदेश को सरकार एक नए रुप में विकसित कर रही हैं। इसी के साथ आपको बता दें कि अब यूपी में पहली इंटीग्रेटेड ड्यूटी टाउनशिप को विकसित करने के लिए सरकार कदम उठा रही हैं। आपको बता दें कि इसको विकसित करने में इतने रुपये की लागत आने वाली हैं। यूपी के लगभग 300 हेक्टेयर की जमीन पर बनेगा। आइए जानते है नीचे खबर में इससे जुड़ी पूरी जानकारी- 

 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली :  यूपी वालों के लिए बड़ी सौगात है। अब यूपी के मेरठ जिले में नई टाउनशिप बनाई जाने वाली हैं इसको यूपी के मेरठ जिले में 300 हेक्टेयर जमीन पर विकसित किया जाएगा। आपको बता दें कि इस नई टाउनशिप को बनाने के लिए बैनामा प्रक्रिया को शुरु कर दिया हैं। सरकार ने इसमें 15 किसानों के अकाउंट में 9.82 करोड़ रुपए डाल दिए हैं। 

200 करोड़ रुपये इस टाउनशिप की पहली किस्त के जारी हुए है। दिल्ली रोड किनारे मोहिउद्दीनपुर के पास प्रदेश की पहली टाउनशिप बसाई जाएगी। अभी तक इसकी रजिस्ट्री नहीं हुई है। सोमवार को तकनीकी गड़बड़ी चल रही थी।  

बैनामी भूमि 

इस टाउनशिप के लिए मेरठ विका प्राधिकरण के किसानों से बैनामा शुरु किया है जहां पर राज्य की पहली टाउनशिप विकसित की जाएगी। गुमनाम के लिए 15 किसानों के पास नौ करोड़ 82 लाख 36 हजार 742 रुपये की राशि भेजी गई है। 

किसानों के मेडा के पक्ष में इसे अब मंगलवार को रजिस्ट्री करवाने के लिए आदेश जारी कर दिए है। सोमवार को तकनीकी खराबी के कारण रजिस्ट्री नहीं हो पाई थी। सर्किल रेट पर किसानों को 4 गुना ज्यादा पैसा दिया जाता है।  

खरीदी जाएगी 4 गांवों की जमीन 

इस शहर को  मोहिउद्दीनपुर चीनी मिल के सामने बनाया जाएगा। यह भूड़बराल स्टेशन से 1.50 किमी दूर है। दायीं ओर से आप दिल्ली से मेरठ की ओर जाएंगे। मालगाड़ी के लिए रेलवे क्रासिंग से इसकी शुरुआत की जाएगी ताकि टाउनशिप को दिल्ली रोड के किनार विकसित किया जा सके। इसके लिए 4 गांवों की जमीन खरीदी जाएगी।   

यहां बनेगा फेस-वन 

मोहिउद्दीनपुर और छज्जूपुर की जमीन पर इस टाउनशिप का फेस-वन दिल्ली रोड पर बनाया जाएगा। इसके लिए गांवों की 141.88 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण की जाएगी। किसानों को जमीनो के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिए है। 

टाउनशिप का फेस-टू

152.78 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण फेस-टू के लिए की जाएगी। दिल्ली रोड किनारे और गावड़ी की जमीन पर टाउनशिप का फेस-टू बनाया जाएगा।  

इस शहर में होगा शापिंग कांप्लेक्स फ्लैट 

इस टाउनशिप में आपको बहुत सारी खास सुविधाएं मिलने वाली है। इस शहर में कांप्लेक्स फ्लैट भी होगा। कांप्लेक्स फ्लैट तीन या चार मंजिल नीचे होंगे। शापिंग कांप्लेक्स के ऊपर फ्लैट होंगे क्योंकि इसमें TOD नीति के प्रविधानों का इस्तेमाल किया जाएगा। 

मिलेगी ये सुविधाएं

इस नए शहर में आपको आईटी पार्क और औद्योगिक क्षेत्र भी देखने को मिलने वाले है। उन्नत अस्पताल, अपार्टमेंट, शापिंग कांप्लेक्स, आउटलेट, स्कूल आदि उस टाउनशिप में होंगे। वाहनों की भी सुविधा आपको इस शहर में मिलने वाली है।