{"vars":{"id": "107609:4644"}}

Traffic Light: ट्रैफिक सिग्नल में लाल, हरी और पीली लाइट का ही क्यों किया जाता है प्रयोग, अधिकतर लोगों को नहीं है पता  

Traffic Light: आपने तो ट्रैफिक सिग्नल पर देखा ही होगा कि लाल, हरी और पीली 3 लाइटे होती है। लेकिन क्या आप जानते है कि ट्रैफिक सिग्नल पर इन लाइटों का ही प्रयोग क्यों किया जाता है। इसकी जानकारी अधिकतर लोगों को नहीं है तो चलिए नीचे आर्टिकल में जानते है क्या है इसकी वजह-      

 
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: Traffic Light: आप किसी भी चौक पर आते-जाते ट्रैफिक सिग्नल तो जरुर देखा ही होगा। ट्रैफिक सिग्नल में आपको लाल, हरी, पीली लाइन देखने को मिलती है। लेकिन आपने क्या कभी सोचा है कि इन 3 रंगों की ही लाइन आपको देखने के लिए क्यों मिलती है। चलिए जानते है इन रंगों का कारण क्या होता है। 

इस वजह से आया था ट्रैफिक सिग्नल

आप तो जानते ही है कि लंदन में 1868 के समय में घोड़ा गाड़ी और बग्गी चलती थी। उन पर ही सवारियों को बिठाकर उनके स्थान पर पहुंचाया जाता था। लेकिन जो भीड़ भाड़ वाले इलाके है वहां पर लोगों को पैदल जाने में काफी परेशानी होती थी।  

बहुत से लोग घोड़े गाड़ी के नीचे आ जाते थे। कई लोग घायल हो जाते थे। इस वजह से ही ट्रैफिक सिग्नल लाया गया था। ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की कोई भी दिक्कत का सामना करना न पड़े। 

कहां लगाई गई थी सबसे पहली ट्रैफिक लाइट

10 दिसंबर 1868 को लंदन के पार्लियामेंट स्क्वायर पर दुनिया की सबसे पहले ट्रैफिक लाइट लगाई गई थी। आज के समय जो ट्रैफिक लाइट है वह पहले से समय से बहुत अलग है। पहले ट्रैफिक लाइट को खंभे नुमा पाइप पर लगाया गया था जिसमें लाल और हरी लाइट लगी हुई थी। 

ये दोनों लाइटे गैस से चलाई जाती थी। पहले इसमें गैस भरी जाती थी। गैस भरते समय कई बार धमाका भी हो जाता था। ट्रैफिक लाइट ज्यादा खतरनाक होने के कारण 50 साल पहले सरकार ने इस पर बैन लगा दिया था।

इस वजह से लगाई गई थी रेड येलो और ग्रीन लाइट 

रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें, कि जो ट्रैफिक लाइट में 3 रंग दिए गए हैं, वह समुद्री जहाज के नेविगेशन सिस्टम पर आधारित होते है। जहाज में ये रंग इसलिए दिए जाते है ताकि सिग्नल को देखकर करूं मेंबर आसानी से जान जाए कि जहाज किस दिशा की ओर जा रही है। 

करूं मेंबर जब सिग्नल को पहचान लेते हा तो वह जहाज को टक्कर होने से बचा लेते है। साथ  ही ये रंग ज्यादा गहरे होते है इन्हे रात के समय में भी ये रंग साफ दिखाई देते है।

इसी कारण ही इन रंगों को समु्द्री जहाज के नेविगेशन में भी इन रंगों का ही प्रयोग किया जाता है ताकि यह रंग साफ दिखाई दे और किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो।