{"vars":{"id": "107609:4644"}}

Delhi के इस एक्सप्रेसवे को किया जाएगा 6 लेन, लाखों वाहनों को होगा फायदा   

Delhi New Highway: दिल्ली वालों को एक और बड़ी सौगात मिलने वाली है। दिल्ली में 9 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे को अब 6 लेन का किया जाएगा। 6 लेन होने के बाद वाहनों की आवाजाही आसान हो जाएगी। इसके लिए जमीन अधिग्रहण के आदेश जारी हो गए है।   

 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : Delhi New Highway: दिल्ली में जाम की समस्या बढ़ती जा रही है। लोगों को काफी देर तक खड़े रहना पड़ता है। जाम से रहात पाने के लिए हाल ही में सरकार ने एक प्रोजेक्ट तैयार करने का फैसला लिया है।  

इसके साथ ही कहा जा रहा है कि इस साल द्वारका एक्सप्रेसवे शुरु हो गया है। द्वारका एक्सप्रेसवे के शुरु होने के बाद दिल्ली से गुड़गांव का सफर और भी आसान हो जाएगा। इस एक्सप्रेसवे के शुरु होने के बाद एक घंटे के सफर में आपको केवल 20 मिनट ही लगेंगे। 

दिल्ली फरीदाबाद बॉर्डर पर जाम बढ़ता जा रहा है। जाम को देखते हुए ही सरकार ने एक प्रोजेक्ट लॉन्च किया है। इसके लिए जमीन अधिग्रहण के भी आदेश जारी कर दिए है। कहा जा रहा है कि दिल्ली से फरीदाबाद और गुड़गांव रुट को इस साल के आखिर तक पूरा कर लिया जाएगा। 

ये एक्सप्रेसवे 9 किलोमीटर लंबा है। इस एक्सप्रेसवे को अब 6 लेन का किया जाएगा। वाहनों की आवाजाही आसानी से और तेज होने के लिए ये फैसला लिया गया है। अब लोगों को बहुत जल्द ही जाम से छुटकारा मिलने वाला है।  

इन स्थानों से गुजरेगा ये एक्सप्रेसवे

ग्वाल पहाड़ी गांव से शुरु होकर अंधेरी मोड तक ये एक्सप्रेसवे जाएगा। नजफगढ़ रोड पर इस एक्सप्रेसवे को बनाया जाएगा। 6 लेन के इस एक्सप्रेसवे के बनने के बाद गुरुग्राम और फरीदाबाद रुट पर वाहनों की आवाजाही आसान हो जाएगी। अभी इस एक्सप्रेसववे की चौड़ाई 7.5 से 10 मीटर है। अभी ये रुट 2 लेन का है। 2 लेन के होने की वजह से ही इस रुट पर हर रोज घंटों का जाम लगा रहता है।    

2 लाख वाहनों का बचेगा समय

आप तो जानते ही है कि पहाड़ी-अंधेरिया मोड़ रोड से रोजाना 1 लाख वाहन दिल्ली में आते है और लगभग इतने ही वाहन गुरुग्राम की तरफ जाते है। इतने वाहनों की वजह से हर रोज लंबा जाम लगा रहता है। इस नई एक्सप्रेसवे को 6 लेन का करने के बाद 2 लाख वाहनों का समय बचेगा।  

25 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण

अभी ये एक्सप्रेसवे 2 लेन का है। 30 मीटर चौड़ी होने के बाद यह 6 लेन का हो जाएगा। इसकी लंबाई 9 किलोमीटर लंबी हो जाएगी। इस एक्सप्रेसवे के हर तरफ 3 लेन की सड़क होगी।

इस एक्सप्रेसवे को 6 लेन का करने के लिए 25 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। 50 करोड़ का फंड भी लोक निर्माण विभाग ने इस एक्सप्रेसवे के लिए जारी कर दिया है। 

इन लोगों को होगा फायदा 

दिल्ली और गुरुग्राम के बीच में ट्रैफिक इस एक्सप्रेसवे के बाद और भी आसान हो जाएगा। सफर आसान होने के साथ ही इस एक्सप्रेसवे से लाखों लोगों को  फायदा भी होगा। जो लोग रोज सामान की ढुलाई करते है उनका काम भी इसे आसान हो जाएगा।