{"vars":{"id": "107609:4644"}}

इन किसानों को अब नहीं मिलेगा PM Kisan योजना का लाभ, रूक जाएगी 17वीं किस्त

किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए सरकार ने PM Kisan योजना की शुरूआत की है। जिसमें किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। अब तक सरकार ने 16 किस्तें किसानों के खातों में डाल दी है। जिसके बाद अब 17वीं किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है। लेकिन अब कई किसानों को इस स्कीम का लाभ नहीं मिलने वाला है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-
 
Agro Haryana, New Delhi PM Kisan: अगर आप भी पीएम किसान योजना के तहत किस्तें लेते हैं तो ये खबर आपके लिए काफी जरुरी है। इस समय किसानों को अपनी 17वीं किस्त का इंतजार है। लेकिन अब किसानों को इस किस्त को लेने के लिए कुछ काम करना पड़ेगा। नहीं तो ये आपको नहीं मिलने वाली है। 

इन किसानों को मिलती है किस्त-

पीएम किसान योजना के तहत 16 किस्तें किसानों के खातों में दे दी है। इस समय किसान अपनी 17वीं किस्त का काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। अगर आपको 17वीं किस्त का इंतजार है तो आपको इससे पहले इस प्रक्रिया को पूरा करना पड़ेगा। अगर आप इसे नहीं करते हैं तो आपको ये किस्त नहीं मिलने वाली है। 

इस दिन मिलने वाला है पैसा-

अगर कुछ रिपोर्ट्स को देखें तो केंद्र सरकार जल्द ही किसानों के खातों में पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त डालने वाली है। लेकिन किसानों के खातों में पैसा डालने को लेकर अभी तक कोई अधिकारिक पुष्टी नहीं की गई है। लेकिन क्यास ये लगाए जा रहे हैं कि जून जुलाई में किसानों के खातों में 17वीं किस्त के पैसे आने वाले हैं। 

इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ-

1. ई-केवाईसी और भूमि सत्यापन न करने वालों को नहीं मिलेगा लाभ-

जिन किसानों ने ई-केवाईसी (e-KYC) का सत्यापन नहीं किया है और इसके साथ ही भूमि का वेरिफिकेशन नहीं करवाया है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलने वाला है।

2. केवल एक को मिलेगा लाभ-

पीएम किसान योजना के तहत अगर परिवार में बाप और बेटे दो लोग हैं तो दोनों में से एक को ही इस स्कीम का लाभ मिलने वाला है। 

3. घर में सरकारी नौकरी वाले को-

अगर किसी परिवार में कोई सरकारी नौकरी में लगा हुआ है तो उनको भी पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलने वाला है।

4. इस पेशे में है तो भी नहीं मिलेगा लाभ-

यदि आपके परिवार में कोई भी सदस्य वकील, डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, शिक्षक या फिर खुद का बिजनेस है तो भी उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलने वाला है।

5. ठेके पर जमीन देने पर भी नहीं मिलेगा लाभ-

अगर आपने अपनी जमीन को किसी अन्य व्यक्ति को ठेके पर दे रखा है तो भी आपको इस स्कीम का लाभ नहीं मिलने वाला है।