{"vars":{"id": "107609:4644"}}

NGT Guidelines: कार मालिकों को मिली राहत, 15 साल पुराने वाहनों के लिए सरकार ने लागू किए नए नियम 

NGT Guidelines: कार मालिकों के लिए एक बड़ी खबर है। सरकार ने 15 साल पुराने वाहनों के लिए नए नियम लागू कर दिए है। नए नियम लागू के बाद मालिकों को बड़ी राहत मिली है। नए नियम के मुताबिक 15 साल से पुराने वाहन अब सड़कों पर नहीं चलाए जाएंगे।   

 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली :  सरकार ने 15 साल पुराने वाहनों को लेकर नए नियम लागू कर दिए है। दिल्ली में पुराने वाहनों की संख्या सबसे अधिक है। एनजीडी की और से अभी पुराने वाहनों को जब्त करने को लेकर कोई आदेश जारी नहीं हुए है।  

सरकार ने प्रतिबंधित क्षेत्रों को छोड़कर अन्य सभी राज्यों में पुराने डिजल वाले वाहनों के लिए (NOC) अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी कर दिया है। जो वाहन 15 साल से पुराने है वह पेट्रोल वाहन में ही शामिल किए जाते है। 

15 साल से पुराने डीजल वाहनों को केवल स्कैप किया जाएगा। उन वाहनों का रजिस्ट्रेशन से कोई एनओसी जारी नहीं किया जाएगा। हम आपको बता दें, कि NGT ने 10 साल से और 15 साल से पुराने वाहनों को बंद कर दिया है।  

अब दिल्ली सरकार ने रेट्रो फिटमेंट हासिल करने का विक्लप दे दिया है। दूसरे शहरों में NOC हासिल किया जाएगा। पुराने वाहनों को बंद करने के बाद अब सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीद रही है। 

दिल्ली सरकार ने अपने मंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों के द्वारा 12 इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदा है। डीजल वाले पुराने वाहनों को बंद करने का दूसरा कारण प्रदूषण को कम करना है। 

प्रदूषण भी इन गाड़ियों से बहुत ज्यादा हो रहा है। परिवहन विभाग ने डीजस, पेट्रोल और सीएनजी वाहनों को ट्रांसफर करने के लिए NOC जारी कर दी है। अब इन वाहनों को सड़कों पर नहीं देखा जाएगा। इन वाहनों का अब फिर से पंजीकृत किया जाएगा। 

जिन जिलों और राज्यों में अभी तक इसकी जानकारी परिवहन विभाग को नहीं मिली है। जिस वजह से कुछ राज्यों में परिवहन विभाग द्वारा एनओसी वापस ले लिया है। 

नई कार पर मिलती है छूट 

यदि ग्राहक नई कार खरीदने जा रहा है और आप पुराने वाहन को स्क्रैप कर रहे है तो आपको नई कार खरीदने पर 5 प्रतिशत की छूट मिलने वाली है। इसके लिए आपको सर्टिफिकेट दिखाना होगा।

वाहन का स्क्रैप करके आपके नए वाहन का रजिस्ट्रेशन भी माफ हो जाएगा। नए वाहन के रजिस्ट्रेशन के लिए 50,000 रुपये लगते है। यदि आप नई 5 लाख रुपये की कार खरीद रहे है तो आपको उस कार में 5 प्रतिशत की छूट मिलने वाली है। तो आपको वह कार 75000 रुपये में मिल जाएगी।   

अगर आपका वाहन 15 साल से पुराना है और आप उसका प्रयोग करना चाहते है तो आपके पास उस वाहन का फिटनेस प्रमाण पत्र होना जरुरी है।