{"vars":{"id": "107609:4644"}}

यूपी के इन 58 गांवों से निकलेगी नई रेल लाइन, 2400 करोड़ की आएगी लागत

UP News : यूपी में अब लोगों को खुशखबरी मिलने वाली है। क्योंकि उनका अब नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ दिल्ली तक का सफर आसान होने वाला है। रेलवे विभाग ने 2400 करोड़ की रेल लाइन बिछाने को लेकर मंजूरी दे दी है। जिसके बाद लोगों को काफी सुविधाएं मिलने वाली है। रेलवे के इस प्रोजेक्ट में करीब 2400 करोड़ रुपये की लागत आने वाली है। वहीं ये रेल लाइन कुल 58 गांवों में बिछने वाली है। 
 

Agro Haryana, New Delhi, Uttar Pradesh News : रेलवे लाइन से अब NCR के इलाकों को जोड़ा जाना है। जिसको लेकर रेलवे अब 58 गांवों के बीच से एक लाइन बिछाने वाला है। सरकार ने इस रेलवे लाइन के लिए 2400 करोड़ रुपये का बजट पास किया है।

इस योजना को तैयार करने में सरकार एक खास प्लान पर काम कर रही है। जिसमें बताया है कि ये रेल लाइन 45 जगहों की सड़कों के उपर से गुजरने वाली है। वहीं इस रेल लाइन को बिछाने के लिए रेलवे एक खास तकनीक का प्रयोग करने वाला है। इन रेल लाइनों के शुरू होते ही लोगों को काफी सफर में आसानी होने वाली है। इस रेल लाइन से लोगों के समय के साथ-साथ पैसों की भी बचत होने वाली है। 

61 किलोमीटर का बनेगा ट्रैक-

नोएडा में बनने वाले जेवर एयरपोर्ट के पास से फ्रेट टर्मिनल बनाने को लेकर परियोजना को लेकर काम शुरू हुआ है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि ये रेलवे लाइन 61 किलोमीटर लंबी रहने वाली है, जो यमुना एक्सप्रेस-वे के साथ साथ कुछ बड़े हाईवे से भी गुजरने वाली है। लेकिन खास बात तो ये है कि इस लाइन को ईस्टर्न पेरिफेरल से दूर ही रखा जाएगा। उसके पास इसे नहीं लगाया जाएगा। 

रेलवे मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया है कि दादरी के पास मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब को बढ़ाने के लिए प्रस्तावित रेल लाइन रूंधी से चोला तक चलने वाली है। इस ट्रैक को अगर देखें तो मुंबई और चेन्नई से लेकर कोलकाता जाने वाली तेज स्पीड की गाड़ियों की ही इससे गुजारा जाना है। 

कितना होगा रेल ट्रैक के निर्माण खर्च 

व्यय का विवरण     लागत (करोड़ रुपये में)

रेल ट्रैक के निर्माण पर होने वाला खर्च    1000

रेल लाइन के क्रॉसिंग पर लागत    700

यमुना नदी पर बनने वाले पुल का खर्च     350

यमुना एक्सप्रेसवे पर प्रस्तावित फ्लाईओवर की लागत    15

45 सड़कों पर बनने वाली क्रॉसिंग की लागत    315