{"vars":{"id": "107609:4644"}}

Nautapa : नौपता में जरुर लगाएं ये पौधे, कभी नहीं देखना पड़ेगा नरक का मुंह

Nautapa : नौतपा में भयंकर गर्मी पड़ रही हैं। इस भयंकर गर्मी के कारण लोगों का बहुत बुरा हाल हो रहा हैं। राजस्थान और हरियाणा में तापमान 50.5 डिग्री के पार पहुंच गया हैं। लेकिन अब नौतपा शुरु हो गए हैं जिसमें आप नौपता में ये पौधे जरुर लगाएं। आपको कभी भी नरक का मुंह नहीं देखना पड़ेगा। आइए जानते है नीचे खबर में इन पौधों के बारे में-
 
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली Nautapa : देशभर में भीषण गर्मी पड़ रही हैं। इस भयंकर गर्मी ने लोगों का बुरा हाल कर रखा हैं। इस गर्मी मनुष्यों को ही नहीं जीव-जंतु का भी जीना मुश्किल कर रखा हैं और प्रकृति पर भी भंयकर गर्मी का असर पड़ रहा हैं। इतनी भंयकर गर्मी इसलिए पड़ रही हैं क्यों कि अब सूर्य देव के रोहिणी नक्षत्र में जाते हुए चंद्रमा का असर कम पड़ने लग जाता हैं। 

आपको हम बता दें कि इस साल नौतपा 25 मई से शुरु हो गए है और 2 जून तक रहने वाला हैं। इस नौतपा में पैड़-पौध लगाना एक शुभ माना जाता हैं। इस समय वृक्षारोपण करने से आपको नरक का मुख नहीं देखना पड़ेगा। तो आप इन पेड़-पौधो का रोपण करें।

केला 

अगर आप नौतपा के समय में केला के पौधे का रोपण करेंगे तो आपको बड़ा लाभ होने वाला हैं। आपको बता दें कि केले के पौधे भगवान विष्णु और देव बृहस्पति के शुभ माने जाते हैं।

तुलसी 

आप सभी को पता ही है हर किसी के घर में तुलसी का पौधा लगा होता हैं। लेकिन आप इस पौधे को नौतपा में लगाएंगे तो आपके घर में मां लक्ष्मी का वास होगा।

आंवला 

नौतपा में आंवले का पेड़ जरुर लगाना चाहिए। इसको लगाने से आपके घर में भगवान विष्णु का वास होगा क्योंकि आंवले की जड़ों में भगवान विष्णु का वास होता हैं। 

आम 

आपको बता दें कि आम का पेड़ लगाने से पितृ खुश होते हैं और आपको उनका आर्शीवाद मिलेगा। 

करी पत्ता

नौतपा में करी पत्ता का पेड़ लगाना एक प्रकार का शुभ माना जाता हैं। इसे मीठा नीम भी कहा जाता हैं।