{"vars":{"id": "107609:4644"}}

यूरोपीय सड़कों की तर्ज पर बनेगी अब लखनऊ की सड़के, सफर होगा अब आसान  

UP News : यूपी में विकास का काम निरंतर जारी है। अब यूपी के लखनऊ जिले में यूरोपीय सड़कों की तर्ज पर सड़के बनाई जाएगी। सड़क बनने के बाद लोगों को रास्ते में किसी भी प्रकार की कोई बाधा नहीं रहेगी। लोगों का सफर और भी आसान बन जाएगा।  

 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : यूपी में विकास के लिए कई काम किए जा रहे है। यूपी के लखनऊ जिले में सड़के काफी टूट गई है। अब उन सड़कों को फिर से बनाया जाएगा। सड़कों का निर्माण अब नई तकनीक के द्वारा किया जा रहा है। 

मिली जानकारी के हिसाब से कहा जा रहा है कि यूपी के लखनऊ जिले की सड़कों को अब यूरोपीय सड़कों की तर्ज पर निर्माण किया जाएगा। इस सड़कों के किनारे अब लोगों को बहुत सी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।      

यूरोपीय सड़कों की तर्ज पर बनाने के बाद इन सड़कों पर तार का झंझट भी खत्म हो जाएगा। रोड कटिंग के निशान भी आपको नजर नहीं आएंगे। कहा जा रहा है कि चुनाव परिणाम के बाद इस योजना पर काम शुरु कर दिया जाएगा।   

रोड किनारे बिछाई जाएगी नई सीवर लाइन 

इन सड़कों को पूरी देखरेख के हिसाब से और सुख सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा। यात्रियों की सोवियत के लिए सीवर पानी बिजली टेलीकॉम संबंधी सभी लाइन उपलब्ध होगी।

सड़क के किनारे दोनों तरफ ट्रेंच बनाकर पानी और सीवर की लाइन बिछाई जाएगी। पैदल सफर करने वालों के लिए ऊपर अलग से फुटपाथ बनाया जाएगा।

सर्वेक्षण

सड़क अंदर से खोखली न हो इसके लिए रिमोट सेंसिंग विभाग की मदद से सड़कों का सर्वेक्षण किया जा रहा है। उसे पता लग रहा है कि सड़कों के नीचे किसी प्रकार की कोई दिकक्त तो नहीं है। 

यूरोपीय तर्ज पर बनेगी ये सड़के- 

1 - कालीदास चौक से लेकर अटल चौक, सिविल अस्पताल और डीएसओ चौराहा और आगे चिड़ियाघर सड़क संवारी जाएंगी 

2 - रजनीखंड पावर हाउस से लेकर सैनिक ढाबा तक की दूरी की सड़क संवारी जाएंगी

3 - गोयल मार्केट मंदिर मार्ग से लेकर छन्नी लाल चौराहा, कपूरथला, आस्था अस्पताल वाली सड़क संवारी जाएंगी 

4 - भारतेंदु हरिश्चन्द्र वार्ड में पुरनिया अलीगंज, मामा चौराहे से सावित्री अपार्टमेंट और कुर्सी रोड पंप तक सड़क संवारी जाएंगी 

5 - ताड़ीखाना डिवाइडर रोड से विंध्याचल मंदिर, आगे बाटी चोखा रेस्टोरेंट तक

6 - लखनऊ विश्वविद्यालय से हनुमान सेतु मंदिर तक, आगे कालाकाकर रोड तक