{"vars":{"id": "107609:4644"}}

यूपी के इस शहर में बढ़ गए जमीनों के दाम, 17 फीसदी तक बढ़े सर्किल रेट 

UP News : अगर आप यूपी में जमीन खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ये आपके लिए बुरी खबर है। क्योंकि यूपी के इस जिले में सर्किल रेट बढ़ने के कारण जमीनों के दाम काफी ज्यादा बढ़ गए हैं। यूपी प्रशासन ने 5 साल वेटिंग के बाद ये फैसला लिया है और रेट लिस्ट को रिवाइज्ड किया है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-
 

Agro Haryana, New Delhi Uttar Pradesh News : यूपी प्रशासन 5 साल से सर्किल रेट बढ़ाने को लेकर मांग कर रहा था। अब प्रशासन ने इसकी अनुमति दे दी है। बीते 6 माह से सर्किल रेट को लेकर काम चल रहा था।

जिसके बाद प्रशासन ने सीतापुर जिले के जमीनों के सर्किल रेट को बढ़ाने का फैसला किया है। जिसके बाद जमीनों के दाम महंगे होने वाले हैं। अगर हम देखें तो प्रशासन ने हाईवे के पास की जमीनों का सर्किल रेट 17 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया है। 

यूपी में इससे पहले जब कोई जमीनों की रजिस्ट्री करवाता था तो उस समय लाखों का राजस्व सरकार को मिलता था। जिसमें हर माह करीब 22 लाख रुपये की रकम थी। लेकिन अब सर्किल रेट 17 फीसदी तक बढ़ने के कारण इसमें और ज्यादा इजाफा होने वाला है। 

अभी भी सर्किल रेट है कम-

मार्च महीने की अगर हम बात करें तो बढ़ती दरों में ही जमीनों को बैनामा होना शुरू हो चुकता था। निबंधक विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि इससे पहले 2018 में जनपद में सर्किल रेट बढ़े थे। जिसके बाद एक सर्वे में पता लगा था कि इससे जमीन के दाम काफी ज्यादा बढ़े थे।

इस समय अगर देखा जाए तो सर्किल रेट काफी कम है। जिसके बाद नेपालापुर, टेड़वा चिलौला, गुजारा, नीनेर, अमीरनगर, खगेसियामऊ इलसिया, कन्वाखेड़ा, धानीपुर, बनहेटा, ललियापुर, जैनपुर, रहीमाबाद और खैराबाद प्रशासन ने नगर पालिका परिषद से इन क्षेत्रों का सर्किल रेट बढ़ाने की मांग की थी। 

यहां सबसे ज्यादा लोग खरीद रहे हैं जमीन-

जब हम किसी जमीन का सौदा करते हैं तो हमें उस पर स्टांप ड्यूटी देनी पड़ती है। जो सर्किल रेट के हिसाब से तय होती है। इसी का आंकलन करने के बाद पता लगता है कि इलाके में कितनी जमीन खरीदी और बेची गई है। 

क्षेत्र    पुराना सर्किल रेट    नवीन दर प्रति हेक्टेयर

धरैंचा    42    50

नैपालापुर    74    90

सराय मल्हुई    74    90

लक्ष्मणपुर    74    90

धनीपुर    74    90

ललियापुर    74    90

इलसिया ग्रंट    74    90

जमैय्यतपुर    74    90

जमीनों के रेट से बढ़ेगी आमदनी-

जिले में सर्किल रेट बढ़ने के कारण आय पर इसका सीधा असर पड़ने वाला है। सर्किल रेट में 17 फीसदी तक की बढ़ोतरी होने के बाद लोगों की आय भी बढ़ने वाली है। अगर कोई इस जिले में जमीन खरीदना चाहता है तो उसको अब ज्यादा दाम देने पड़ेंगे।