{"vars":{"id": "107609:4644"}}

IMD Weather Forecast : इन 12 राज्यों में जल्द आएगा मॅानसून, लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत

IMD Weather Forecast : देशभर में पिछले कई दिनों से लगातार तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही हैं। इस भयंकर गर्मी ने लोगों का बेहाल कर रखा है और घरों से बाहर निकलने में बहुत परेशानियां का सामना करना पड़ रहा हैं। लेकिन मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक बता दें कि अब इन 12 राज्यों में जल्द मॅानसून आएगा। इसके आने के बाद तापमान में गिरावाट आएगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली हैं। आइए जानते है नीचे खबर में देशभर के मौसम का हाल-
 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली IMD Weather Forecast : इस साल गर्मी ने अपने सारे रिकार्ड तोड़ रही हैं। हर दिन तापामन में बढ़ोत्तरी हो रही हैं। राजस्थान के चुरु शहर में 50.6 डिग्री के पार और हरियाणा के सिरसा का तापमान 50.3 डिग्री के पास पहुंच गया है।

पिछले लगातार 7 दिनों से तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही हैं। लेकिन अब मौसम विभाग की एक जानकारी सामने आई है जिसमें बताया है कि अब उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा इन राज्यों में जो अब तापामन है उससे 2-4 डिग्री कम हो सकता हैं।

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक बता दें कि आज देश में हीटवेव का रेट अलर्ट जारी नहीं किया गया है। चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, पंजाब और हरियाणा में रातें गर्म रहने वाली हैं। महाराष्ट्र, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश के इन शहरों में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ हैं।

इस साल गर्मी ने अपने सारे रिकार्ड तोड़ दिए है और इस गर्मी के कारण पहली मौत दिल्ली में हुई हैं। इसी के साथ आपको बता दें कि राजस्थान में 5 लोगों को मौत हो चुकी हैं।

हरियाणा के सिरसा जिलें में गर्मी ने देशभर का रिकार्ड तोड़ दिया है यहां का तापमान वीरवार का 49.1 डिग्री था। इस गर्मी के कारण पिछले सप्ताह में 61 लोगों की मौत हो गई हैं। झारखंड में 4 लोगों की मौत और बिहार के 8 जिलों में हीटस्ट्रोक से 20 को जारी किया हैं।

इस दिन दिल्ली में आएगा मॅानसून

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बता दें कि 30 मई यानि कल वीरवार को केरल में मॅानसून ने अपनी दस्तक दी हैं। अब इसके मॅानसून 
नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर, असम, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा में भी मॅानसून जल्द दस्तक देगा। इसी के साथ आपको बता दें कि 27 जून को मॅानसून की एंट्री दिल्ली में होने वाली हैं।