{"vars":{"id": "107609:4644"}}

हरियाणा में इस दिन होगी जून की छुट्टियां शुरू, शिक्षा विभाग ने दी जानकारी

हरियाणा में गर्मी अपने चरम पर पहुंच चुकी है। कई जिलों में तो पूरे भारत में सबसे ज्यादा तापमान भी दर्ज किया गया है। जिसके चलते बच्चों का तो क्या बड़ों का भी घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रखा है। मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया है कि आने वाले कई दिनों तक हरियाणा में हीट वेव का कहर जारी रहने वाला है। 
 
Agro Haryana, New Delhi हरियाणा में मौसम विभाग के अनुसार इस समय 15 जिलों में हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। हरियाणा में गर्मी बढ़ने से सबसे ज्यादा दिक्कत बच्चों को होने वाली है। हरियाणा में स्कूली बच्चों को देखते हुए शिक्षा विभाग ने पहले ही 25 मई तक स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए थे। 

हरियाणा में अब स्कूलों की जून छुट्टियों को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है। जिसमें बताया है कि कई जिलों में गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। जिस कारण से स्कूलों की छुट्टियों के साथ साथ समय सारणी में भी बदलाव किया है। अब स्कूलों का समय सुबह आठ बजे न होकर सुबह सात बजे हो गया है। जिस कारण से बच्चे जल्दी स्कूल में आएंगे और जल्दी छुट्टी हो जाएगी। 

शिक्षा विभाग ने स्कूली बच्चों की छुट्टियों को लेकर बताया है कि 1 जून 2024 से 30 दिनों के लिए स्कूल बंद रहने वाले हैं। जबकि हरियाणा में छोटी कक्षा पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के बच्चों की पहले ही छुट्टी कर दी है। 

लू से बचने के टिप्स-

स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए बच्चों के लिए स्वास्थ्य टिप्स दिए हैं-

ज्यादा से ज्यादा दिन में पानी पीना है। 

खाने में प्याज का भी इस्तेमाल करना है जो हमें लू लगने से बचाता है।

घर से जब भी निकलो पानी पीकर ही निकलना है। 

खाने के बगैर घर से बाहर न निकलें।

अगर पेट, सिर दर्द, बुखार से जुड़ी कोई समस्या आ रही है तो तुरंत नजदीकी चिकित्सक की सलाह लें।