{"vars":{"id": "107609:4644"}}

Haryana News: हाईकोर्ट ने ग्रुप C और डी के 53 हजार पदों की आयोजित परीक्षा का परिणाम किया रद्द

Haryana News: मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि हाईकोर्ट ने 53 हजार पदों के लिए आयोजित परीक्षा का परिणाम रद्द कर दिया है। जो भी उम्मीदवार परीक्षा में पास हुए है उन पर अब गाज गिरने वाली है। आइए जानते है क्या है इसकी वजह-  
 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली :  Haryana News: 53 हजार  कर्मियों पर बर्खास्तगी की तलवार लटकी है। ग्रुप सी और ग्रुप डी के करीब 53 हजार पदों के लिए आयोजित परिक्षा के परिणाम को पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया है।  

जो भी इस परीक्षा में पाए हुए है उन पर अब गाज गिरने वाली है। 6 माह में आयोग को भर्ती प्रक्रिया पूरी करनी होगी। लेकिन अब इसके लिए फिर से आवेदन मांगे जाएंगे। परीक्षा के बाद सीईटी की मेरिट लिस्ट नए सिरे से तैयार होगी।   

इसके साथ ही हाईकोर्ट ने सामाजिक और आर्थिक आधार पर जो 5 अंक दिए बिना ही  CET के आधार पर नई मेरिटट लिस्ट तैयार करने के भी आदेश जारी कर दिए है। हाईकोर्ट ने कहा है कि यह एरह से आरक्षण देने जैसा है।  

हाईकोर्ट ने कहा है कि राज्य सरकार ने आर्थिक रुप से पिछड़े वर्ग के लोगों को आरक्षण का लाभ देने से पहले कोई भी डेटा नहीं जुटाया गया है और न ही उसका कोई आयोग बनाया गया है। 

पहले CET में 5 अंक और फिर भर्ती परीक्षा में 2.5 अंक का लाभ मिल जाने के बाद इसकी भर्ती का पूरा परिणाम बदल जाएगा। केवल परिवार पहचान पत्र धारकों को ही इसका लाभ मिलने वाला है। 

कोर्ट ने कहा है कि 6 महीने के अंदर सभी भर्ती को पूरा करने के आदेश जारी कर दिए है। 23 हजार कर्मचारियों को नए सिरे से अब भर्ती पूरी होने तक सेवा में आयोजित रहेंगे।