{"vars":{"id": "107609:4644"}}

Haryana border: हनुमानगढ़ जिले के इस गांव में खेत की खुदाई के दौरान मिली भगवान महावीर की मूर्तियां  

Haryana border: हरियाणा सीमा के समीप हनुमानगढ़ जिले के ढिलकी के खेतों में खेत की खुदाई के दौरान भगवान महावीर की मूर्तियां मिली है। गांव के सभी लोग मूर्तियों को देखकर काफी हैरान रह गए है। चलिए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी-   

 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली :  हनुमानगढ़ जिले के ढिलकी गांव से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। ढिलकी गांव में कुछ किसान खेत को समतल करने का काम कर रहे थे। इसी दौरान उन्हे खेत में भगवार महावीर की दो  मूर्तियां मिली है।    

यह मूर्तियां हरियाणा बॉर्डर के हनुमानगढ़ जिले के गांव ढिलकी में मिली है। जब मुर्तियां मिलने की बात गांव में पता लगती है तो पूरा गांव  मूर्तियों को देखने के लिए खेत में पहुंच जाता है।  

गांव के किसान पूर्ण राम बुडानिया ने बताया है कि वह टैक्टर से जमीन को बराबर करने का काम कर रहा था। काम करते हुए जब टैक्टर से मिट्टी उठाई गई तो जमीन से उन्हे मुर्ति दिखाई दी। 

मूर्ति दिखने के बाद जब किसान ने और खुदाई की तो उसे एक बड़ी भगवान महावीर की मूर्ति मिली। मूर्तियों के मिलने के बाद इन्होंने गांव वालो को मूर्तियों की सूचना दी। सूचना मिलने के बाद सभी गांव के लोग फिर खेत की तरह भागे।    

खेत में जाकर सभी लोगों ने मूर्तियों को देखा और जांच करने के लिए कहा कि ये मूर्ति कितने साल पुरानी है और इसको किस धातु से बनाया गया है। जांच करने के बाद पता चला कि भगवान महावीर की मूर्तियां सैकड़ों साल पुरानी है।